Sunday, October 17, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsBijnorबीपीएस में फसल अवशेष प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन

बीपीएस में फसल अवशेष प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन

- Advertisement -
  • कार्यक्रम में छात्रों को फसल अवशेष प्रबंधन के लिए किया जागरूक

जनवाणी ब्यूरो |

बिजनौर: पब्लिक स्कूल फार्मर क्लब के तत्वाधान में कृषि विज्ञान कें द्र के नगीना वैज्ञानिकों के सहयोग से फसल अवशेष प्रबंधन कार्यशाला का स्कूल में जागरूकता के लिए उक्त विषय पर कार्यशाला का सुबह आयोजन किया गया। विद्यालय के प्रबंधक महेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य विकास कुमार त्यागी भी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को फसल के अवशेष का उचित प्रबंधन करना सीखना था। जिससे छात्र स्वंय भी जागरूक हो और दूसरों को भी जागरूक कर सकें।

विद्यार्थियों की कार्यशाला के बाद प्रगतिशील किसानों के साथ विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने गेहूं एवं आम की फसल की देखभाल एवं उनकी उत्पादकता प्रबंध पर भी किसानों को संबोधित किया। डा.डीपी सिंह ने आम की फसल पर विस्तृत जानकारी प्रदान की।

वहीं दूसरी ओर डा. नरेंद्र सिंह ने गेहूं की फसल चक्र अपनाने की सलाह दी ताकि किसानों की आय में वृद्धि के साथ साथ कृषि भूमि के उर्वरकता में वृद्धि की जा सके। डा.राजेंद्र पाल मलिक ने वासमती चावल के उत्पादन एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए कृषकों को बताया कि संसार में हिन्दुस्तान और पाकिस्तान में ही बासमती चावल का उत्पादन होता है जिसकी विदेशी में बहुत मांग है।

कृषक उपयुक्त फसल चक्र अपना कर एवं बासमती का उत्पादन कर अपनी आय में वृद्धि कर सकते है। कृषको की उक्त कार्यशाला में मेरठ से आए डा. कामता प्रसाद क्लब के सदस्य नेमवीर सिंह(एलडीएम ओबीसी पलवल हरियाणा) ने किसानों को कृषि में के्रडिट कार्ड के संबंधित जानकारी से अवगत कराया।

गोष्ठी में सतवीर सिंह अपने विचार रखे। कृषक गोष्टी क्षेत्र में कृषक एवं सामाजिक कार्यकर्ता डा.धर्मवीर सिंह, डा.विजय राणा, ठाकुर राणा, ठाकुर अवनीश और आचार्य भूपेंद्र मदन सिंह, मास्टर चरण सिंह रिटायर्ड डीएसपी, महेंद्र सिंह, पदम सिंह के अतिरिक्त काफी संख्या में कृषकों ने भाग लिया एवं सभी ने स्कूल के प्रबंधक महेंद्र सिंह के प्रयासों की सराहना की।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments