Wednesday, April 21, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurसंक्रमण को रोकने के लिए गाइड लाइन का करें पालन

संक्रमण को रोकने के लिए गाइड लाइन का करें पालन

- Advertisement -
0
  • कोरोना की दूसरी लहर से बचाव बहुत जरूरी : सीएमओ

जनवाणी ब्यूरो |

सहारनपुर: कोरोना की दूसरी लहर से सभी को सुरक्षित रहना जरूरी है, लिहाजा स्वास्थ्य विभाग ने सचेत किया है। जिला प्रशासन ने भी इस दिशा में ठोस कदम उठाते हुए मास्क की अनिवार्यता पर जोर दिया है। साथ ही दो गज की दूरी का पालन कराने को पुलिस भी तत्पर नजर आ रही है।

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर का प्रभाव सहारनपुर में साफ देखा जा रहा है। जब 2020 में लॉकडाउन लगा था तो पूरे अप्रैल के महीने में फकत 173 कोरोना प्रभावित मिले थे, लेकिन, चालू साल 2021 के अप्रैल महीने में अब तक 296 प्रभावित मिल चुके हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने सभी को सचेत किया है।

गाइड लाइन का पालन बहुत जरूरी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. बीएस सोढ़ी ने बताया जरा सी लापरवाही जान पर बन सकती है। इसलिए अभी भी लोगों को दो गज की दूरी और मास्क लगाना बहुत जरूरी है। उनका कहना है कि लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए, ताकि कोरोना के संक्रमण से बचा जा सके।

क्योंकि दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। बकौल, सीएमओ सन् 2020 में मार्च महीने में लॉक डाउन लगा था तो संक्रमण धीरे-धीरे ही बढ़ा था। जिले में पहला केस अप्रैल महीने में सामने आया था। पूरे महीने में कोरोना प्रभावितों की संख्या 200 से कम ही थी, लेकिन 2021 में अप्रैल महीने में अब तक 296 प्रभावित मिल चुके हैं।

हर रोज 100 से अधिक प्रभावित पाए जा रहे हैं। इसकी प्रमुख वजह येह है कि लोग लापरवाही बरत रहे हैं। गाइड लाइन का पालन नहीं किया जा रहा है जो कि बेहद खतरनाक है।

कोविड अस्पताल फिर से सक्रिय

मंगलवार को जनपद में 127 केस मिले थे। बुधवार तीसरे पहर तक यह संख्या 96 थी। हर रोज कोरोना प्रभावित बढ़ रहे हैं। हालांकि, प्रशासन ने कोविड अस्पतालों और मेडिकल कालेज को फिर से सक्रिय कर दिया है। यहां कोविड प्रभावितों को भर्ती किया जा रहा है। सीएमओ डा. सोढ़ी ने बताया जनपद में फिलहाल 394 केस एक्टिव हैं। प्रभावितों की सबसे ज्यादा संख्या मिजार्पुर क्षेत्र में है।

तेजी से किया जा रहा टीकाकरण

कोरोना के मामले जिस तेजी से बढ़ रहे हैं, उसी अनुपात में टीकाकरण भी किया जा रहा है। हर रोज करीब पांच हजार से भी ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा रहा है। सीएमओ ने बताया जिले में कुल 45 केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर टीकाकरण किया जा रहा है।

कल मंगलवार को 6433 लोगों को टीके लगाए गए। इसी तरह बुधवार दोपहर तक तीन हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका था। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया टीके का कोई दुष्प्रभाव नहीं है। यह बहुत ही कारगर है। अब 45 साल के ऊपर वालों का टीकाकरण किया जा रहा है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments