Sunday, January 23, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeCoronavirusओमिक्रॉन का खतरा: 30 दिनों में 108 देश, 1.5 लाख संक्रमित

ओमिक्रॉन का खतरा: 30 दिनों में 108 देश, 1.5 लाख संक्रमित

- Advertisement -
  • क्रिसमस वीकेंड पर रद्द करनी पड़ीं 4500 फ्लाइट्स

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: ओमिक्रॉन दुनिया भर में फैल चुका है। अमेरिका, ब्रिटेन जैसे बड़े देश में तो यह संक्रमण कहर बरपा रहा है। ऐसे में विशेषज्ञ भी सहमे हुए हैं। नए खतरे से बचने के लिए दुनिया भर के तमाम देश नए-नए प्रतिबंध लगा रहे हैं। इसका असर एक बार फिर से एयरलाइन इंडस्ट्री पर पड़ने लगा है।

सामने आया है कि क्रिसमस सप्ताह में दुनिया भर में लगभग 4500 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट FlightAware.com के मुताबिक, क्रिसमस की पूर्व संध्या यानी शुक्रवार को कम से कम 2366 फ्लाइटें रद्द कर दी गईं। वहीं करीब 9000 फ्लाइटों में देरी हुई।

वेबसाइट के मुताबिक, क्रिसमस के दिन(शनिवार) को भी 1779 उड़ानों को बंद कर दिया गया और 402 फ्लाइट्स को रविवार के लिए निर्धारित किया गया। संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सप्ताह में करीब एक चौथाई से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया।

दुनिया भर में 1.5 लाख ओमिक्रॉन संक्रमित 

करीब एक महीने पहले ओमिक्रॉन का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था, लेकिन इसका संक्रमण इतनी तेजी से बढ़ा है कि सिर्फ एक महीने के अंदर ही 108 देश इस का शिकार हो चुके हैं और दुनियाभर में 151,368 मामले सामने आए हैं। वहीं 26 लोगों की कोरोना के इस नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण मौत भी हो गई।

एयरलाइंस कंपनियों में कर्मचारियों की कमी

ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते संक्रमण के कारण कर्मचारी भी संक्रमित हो रहे हैं। इसका असर भी एयरलाइंस कंपनियों पर पड़ रहा है। अमेरिका में यूनाइटेड एयरलाइंस और डेल्टा एयर लाइंस में संक्रमण के कारण कर्मचारियों की भारी कमी हो गई, इसके चलते शुक्रवार को दोनों एयरलाइंस ने लगभग 280 उड़ानों को रद्द कर दिया।

ओमिक्रॉन के बीच फिर से बढ़ा कोरोना संक्रमण 

ओमिक्रॉन के खतरे से बीच अमेरिका में फिर से कोरोना संक्रमण भी बढ़ गया है। कई राज्यों में यह संक्रमण 90 प्रतिशत तक फैल चुका है। रॉयटर्स के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में  अमेरिका में कोरोना वायरस मामलों की औसत संख्या 45% बढ़कर 179,000 प्रति दिन हो गई है। वहीं न्यूयॉर्क में अकेले शुक्रवार को 44,000 से अधिक मामले सामने आए। 10 अन्य राज्यों में गुरुवार या शुक्रवार को एक दिवसीय मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई।

ब्रिटेन में भी कोरोना का कहर 

अमेरिका के अलावा ब्रिटेन में भी कोरोना का कहर एक बार फिर से शुरू हो गया है। आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह तक 20 में से एक कोरोना संक्रमित था, लेकिन इस सप्ताह की शुरुआत में 10 में से एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित सामने आया। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को देश भर में 122,186 नए संक्रमित सामने आए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments