Saturday, September 21, 2024
- Advertisement -

कानून व्यवस्था: कमिश्नर ने ली बैठक

  • कमिश्नर बोले-अधिक संवेदनशीलता बरतें अधिकारी, सख्ती और निष्पक्ष कार्य करें
  • आगामी नगरीय निकाय चुनाव, कांवड़ यात्रा, ईद-उल-अजहा (बकरीद) सम्बन्धी पूरी तैयारी रखें

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: मंडल के जनपदों में कानून एवं व्यवस्था संबंधी वर्चुअल बैठक कमिश्नर और पुलिस महानिरीक्षक ने ली। बैठक में कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि संवेदनशील प्रकरणों पर गंभीरता दिखाते हुए थानेदार कार्रवाई करें। कोई घटना होने पर तत्काल उच्चाधिकारी मौके पर पहुंचे और उसका समाधान करायें। भूमि अधिग्रहण के जिन मामलों में नियमानुसार मुआवजा एवं अतिरिक्त मुआवजा दिये जाने के बावजूद भूमि का कब्जा नहीं दिया गया है,

ऐसे मामलों में सख़्ती से कार्रवाई कर कब्जा प्राप्त करें तथा जिन जनपदों में नये ट्रांसपोर्ट नगर बने हैं, वहां ट्रांसपोर्ट को नये ट्रांसपोर्ट नगर में शिफ्ट करायें। जहां नये ट्रांसपोर्ट नगर बनाने के लिए कार्रवाई प्रस्तावित हैं, उसमें प्रगति लायें। खादर क्षेत्र में भूमाफियाओं को पृथक से चिन्हित कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें। जिलाधिकारी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के अतिरिक्त एडीएम/एसपी स्तर के अधिकारी इन क्षेत्रों का भ्रमण करें।

31

खादर भूमियों को खुर्दबुर्द/हेराफेरी करने में संलिप्त सरकारी कार्मिकों के विरुद्ध भी कार्रवाई करें। वर्षों से जमे लेखपालों के तबादले करें। सरकारी भूमि पर कब्जे के बड़े प्रकरणों को सूचीबद्ध करें और उन्हें अवैध कब्जे से खाली करायें। ऐसे मामले जिनमें न्यायालयों से विपरीत आदेश पारित हो गये हैं, में पुन:स्थापना/अपील कर आदेश खारिज करने के लिए प्रयास करें। राजस्व वादों का तत्परता से निस्तारण करें राजस्व न्यायालय।

विभिन्न विवाद/अपराधिक घटनायें भूमि विवादों के कारण घटित होती हैं, अत: विभिन्न ऐेसे मामले, जिन्हें तहसील व थाना स्तर पर संयुक्त रूप से सुलझाया जा सकता है, में अभियान चलाकर समझौते के माध्यम से निस्तारण कराने का प्रयास किया जाये। सरकारी बड़े बकायेदारों की सूची पुलिस के साथ साझा की जाये तथा बकायेदारों के विरुद्ध संयुक्त रूप से कार्रवाई की जाये। खराब स्पीड ब्रेकर्स को हटवाया जाये।

इसी प्रकार शहर में सड़कों पर स्थित विभिन्न अवरोधकों को चिन्हित कराकर हटवाने की कार्रवाई की जाये। सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिये गंभीरता बरती जाये। एक्सीडेंट जोन/ब्लैक स्पॉट चिन्हित कर उन्हें ठीक कराया जाये। एक्सप्रेसवे/एनएच/राजमार्गों पर ट्रक आदि बड़े वाहन खराब होने के कारण भी काफी दुर्घटनायें होती है, ऐसे खराब वाहनों को तत्काल हाइवे से हटाने के लिये एनएचएआई/पीडब्ल्यूडी द्वारा व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। अन्यथा सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा।

कहा कि जिलाधिकारी/एसएसपी के अतिरिक्त अन्य अधिकारीगण द्वारा नियमित रूप से फुट पेट्रोलिंग करें तथा इस दौरान अपने क्षेत्र में जनसामान्य की समस्याओं को चिन्हित करें और उनके समाधान के लिये तत्काल कार्रवाई करें। फुट पेट्रोलिंग के दौरान नगरीय निकाय/विद्युत/राजमार्ग के अधिकारी भी साथ रहें।

इन बिन्दुओं पर हुई चर्चा, दिये निर्देश

  1. मीट की दुकानों को नियमों के अन्तर्गत संचालित कराया जाये।
  2. आगामी स्थानीय निकाय निर्वाचन, कांवड़ यात्रा एवं ईद-उल-अजहा (बकरीद) के दृष्टिगत प्रत्येक थाना स्तर पर खुराफातियों की सूची तैयार कर ली जाये तथा उनके विरुद्ध आवश्यक निरोधात्मक कार्रवाई समय से की जाये। सम्भावित विवादों की रोकथाम के लिये बड़े खुराफातियों का डोजियर तैयार कर सख़्ती से निपटें।
  3. धार्मिक स्थलों के प्रबन्धकों/इंतेजामियां से निरंतर संवाद रखें।
  4. शोभायात्राओं के लिए नियमानुसार अनुमति जारी की जायें। परम्परागत यात्रा/जुलूस को ही अनुमन्य करें। आवेदक की पृष्ठभूमि की भी पड़ताल करें। सभी प्रतिबन्धों का उल्लेख करते हुए ही अनुमति जारी करें तथा उसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करायें। किसी प्रकार की शरारत पर सख़्त कार्यवाही की जाये।
  5. आगामी बकरीद पर्व के दौरान लगने वाली पशु पैंठ को व्यवस्थित कराया जाये। सड़कों पर अवरोध न हो। इसके लिये पूर्व निर्धारित स्थलों पर पशु पैंठ को अनुमन्य किया जाये।
  6. सराफा व्यापारियों के साथ समन्वय बैठक कर उनकी समस्याओं का समुचित समाधान कराया जाये।
  7. इसी प्रकार बैंकर्स के साथ बैठक कर आवश्यक बिन्दुओं का निस्तारण किया जाये।
  8. शस्त्र दुकानों पर कारतूसों की बिक्री का नियमित सत्यापन गहनता से कराया जाये।
  9. आगामी कांवड़ यात्रा की तैयारियों को भी अभी से दिखवा लिया जाये। जो कार्य आवश्यक हैं, वह समय से हो जायें। सिविल डिफेंस सिस्टम को अधिक सुदृढ़ किया जाये।
  10. स्कूल बसों की फिटनेस का परीक्षण करा लिया जाये। वर्तमान में स्कूलों की छुट्टियां हैं, इस दौरान सभी स्कूलों में यह कार्य पूर्ण करा लिया जाये।
  11. अंत में सभी अधिकारियों से अपेक्षा की गयी कि अधिकारीगण टीम भावना से कार्य करें तथा कार्ययोजना को अधिक प्रभावी ढंग से क्रियान्वित कराया जा सके।
What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
spot_imgspot_img

Subscribe

Related articles

फलावदा पुलिस की गो तस्करों से मुठभेड़, दो घायल

कार से बछिया और कटान के औजार बरामद जनवाणी...

कैडर बेस पार्टी में अनुशासन तार-तार, जमकर चले लात-घूंसे

भाजपा जिलाध्यक्ष के सामने कार्यकर्ताओं में हुई मारपीट,...

डोप टेस्ट में फंसी शॉटपुट खिलाड़ी

एशियन गेम्स की कांस्य पदक विजेता किरन बालियान...
spot_imgspot_img