Monday, July 1, 2024
- Advertisement -
Homeसंवादसेहतवजन ऐसे घटाएं फिर बढ़ने न पाए

वजन ऐसे घटाएं फिर बढ़ने न पाए

- Advertisement -

 

Sehat 2


नीतू गुप्ता

आज की आधुनिक जीवन शैली ने जिंदगी की रफ्तार तो तेज कर दी है पर सुख सुविधाएं भी इतनी दे दी हैं कि मनुष्य शारीरिक श्रम कम करता है पर मशीनों की सहायता से हर काम शीघ्रता से निपटाता है। शारीरिक श्रम कम करने और पाश्चात्य खानपान ने शरीर को सुस्त बना दिया है जिसका परिणाम मोटापा है। मोटापा कई बीमारियों को जन्म देता है। यदि हम भी सुस्त हैं और फॉस्ट फूड या जंक फूड खाने के शौकीन हैं तो हमें समय रहते सावधान हो जाना चाहिए जिससे हम मोटापे का शिकार न हो जायें।

गरिष्ठ भोजन की करें छुट्टी: गरिष्ठ भोजन का सेवन केवल शादियों समारोहों और पार्टियों तक रखें। उसमें भी ऐसा न हो कि इतनी अधिक कैलोरी ले लें जिन्हें उतारने के लिए आपको सप्ताह भर उपवास रखना पड़े। अधिक क्रीमयुक्त भोजन और तला हुआ भोजन मजबूरी में थोड़ा सा स्वाद हेतु लें। अधिक दिन घर पर भोजन खाने की आदत डालें क्योंकि घर पर आप कम वसा वाला या उबला-भुना खा सकते हैं। यदि आप किसी विशेष खाने के शौकीन हैं और दो चार दिन बाद उसी खाद्य पदार्थ को खाने की इच्छा होती है तो ऐसे में कम से कम मात्रा में सेवन करें ताकि इच्छा भी न मरे और कैलोरी भी कम ली जाएं। इस प्रकार आप अपने वजन पर नियंत्रण रख सकते हैं।

नाश्ता भारी, लंच संभल कर, डिनर हल्का करें: नाश्ता भारी या अधिक कैलोरी वाला लें क्योंकि उसे खर्च करने के लिए आपके पास काफी वक्त होता है पर ध्यान दें कि तली हुई चीजों का नाश्ता न लें। लंच में बहुत पेट भर कर नहीं खाना चाहिए क्योंकि अधिक खाने से नींद आती है। यदि आप काम पर हैं तो आप आराम करना अफोर्ड नहीं कर सकते, इसलिए लंच संभल कर करें।

डिनर हल्का इसलिए लें क्योंकि उसके बाद शारीरिक श्रम नहीं करना होता, आराम करना होता है। यदि आप भारी डिनर लेंगे तो वो सारा आपके शरीर पर चर्बी की परत बढ़ाने में सहयोगी होगा। शोधकतार्ओं के अनुसार भी रात्रि में संतुलित और हल्का भोजन करना चाहिए।

पानी खूब पियें: लगातार पानी पीने से भूख शान्त रहती है। काम करते वक्त अपने पास एक पानी की बोतल रखें। खाना खाने से आधा घंटा पहले पानी पिएं।

जब बाहर खाने पर जाएं: यदि आप बाहर खाना खाने जा रहे हैं तो लंच बाहर करने को प्राथमिकता दें क्योंकि लंच करने के बाद आपके पास रात्रि तक काफी समय होता है पचाने का। यदि आप बाहर लंच करते हैं तो ह्यटी टाईमह्ण खाली चाय पीकर ही चला सकते हैं और रात्रि में हल्का खाना खाकर दिनभर की कैलोरी का संतुलन बराबर कर सकते हैं।
चूजी बनें: हर प्रकार का खाना खाकर अपने पेट को डस्टबिन न बनाएं। यह नहीं कि जब जो मिले, खाकर पेट भर लें चाहे वो फास्ट फूड हो या तेल से भरा खाना। ऐसे लोग अपनी कैलोरी दिन भर में इतनी बढ़ा लेते हैं कि वजन बढ़ता चला जाता है। यदि आप खाने में चूजी होंगे तो आप चुनकर वही चीज खायेंगे जो आपको पसन्द होगी। हर वस्तु का स्वाद नहीं लेंगे। इस प्रकार बेशुमार कैलोरी से आप अपने आप को बचा पायेंगे।

मीठा इतना ही लें जो संतुष्टि के लिए काफी हो: खाने के बाद यदि मीठा खाने की इच्छा हो तो थोड़ा सा मीठा प्लेट में रख कर आराम से खाएं और अपनी प्लेट उठा कर उसे धोने के लिए रख दें। यदि बाहर खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाएं तो किसी अन्य से शेयर कर लें ताकि अधिक मीठा शरीर में न जाए। कम कैलोरी लेने वाले खाने के बाद दही में थोड़ा सा शुगर फ्री डाल कर लें। मीठे की कमी भी पूरी हो जाएगी और शरीर को कैलोरी भी कम मिलेंगी।
फल-सब्जियों का भंडार कम न होने दें फ्रिज में: फ्रिज में कच्ची हरी सब्जियां जो सलाद के काम आती हैं, उनकी बहुतायत रखें ताकि हर खाने से पहले सलाद की प्लेट धीरे-धीरे चबा कर खा सकें। मौसम के अनुसार फलों का पूरा लुत्फ उठायें। बस ध्यान रखें कि आम, पपीता, केले की अधिक मात्रा न लें। गाजर, मूली, चकोतरा, नाशपाती, खरबूजा, तरबूज, खीरा, टमाटर, फालसा, जामुन आदि खाद्य पदार्थों को दिल खोलकर खायें। इन सबसे विटामिन्स की मात्रा भरपूर मिलेगी और खट्टे मीठे रस का स्वाद भी।

नियमित व्यायाम मुख्य मूलमंत्र है:

अपने को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए कुछ समय व्यायाम के लिए अवश्य रखें ताकि वज? नियंत्रण में रह सके और शरीर लचीला बना रह सके। नियमित व्यायाम वजन नियंत्रण का मूल मंत्र है, इसे भूलें नहीं।
यदि आप इन बातों पर ध्यान देंगे तो वजन पर काबू रहेगा।


janwani address 9

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Comments