Saturday, October 5, 2024
- Advertisement -

Ashadha Amavasya 2024: कल मनाई जाएगी आषाढ़ मास की अमावस्या तिथि, इस दिन करें ये काम

नमस्कार, दैनिक जनवाणी ब्यूरो डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। हर महीने कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के अगले दिन अमावस्या तिथि पड़ती है। आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को आषाढ़ अमावस्या भी कहा जाता है । आषाढ़ अमावस्या के दिन स्नान और दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और सभी प्रकार के पाप का नाश होता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या के दिन पितृ लोक से पितर पृथ्वी पर आते हैं और उम्मीद करते हैं कि अपने वंश से उनको तृप्त किया जाएगा। इस वजह से अमावस्या के दिन पितरों की तृप्ति के लिए तर्पण, पिंडदान, श्राद्ध कर्म आदि करते हैं।

वहीं, इस बार आषाढ़ मास की अमावस्या 5 जुलाई, शुक्रवार को पड़ेगी। अमावस्या की तिथि भगवान विष्णु और पितरों को समर्पित है। इस दिन गंगा स्नान के साथ जप, तप और दान भी किया किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि अमावस्या पर श्री हरि और पितरों की पूजा करने से जातक के जीवन में खुशियों का आगमन होता है और साथ ही पितृ देव प्रसन्न होते हैं।

आषाढ़ मास की अमावस्या के दिन करें ये काम

नाराज पितरों को प्रसन्न करने के लिए अमावस्या के दिन पूजा-अर्चना करने के बाद भूमि का दान करें। शास्त्रों में भूमि दान को महादान माना गया है। भूमि दान करने से इंसान को पापों से छुटकारा मिलता है।

आषाढ़ अमावस्या पर आंवला, दूध, घी और दही समेत विशेष चीजों का दान कर सकते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इन चीजों का दान करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और धन लाभ के योग बनते हैं।

कुष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 05 जुलाई 2024 को प्रातः 04 बजकर 57 मिनट पर शुरू होगी। वहीं, इसका समापन अगले दिन यानी 06 जुलाई को प्रातः 04: 26 मिनट पर होगा। ऐसे में आषाढ़ अमावस्या 05 जुलाई 2024 को मनाई जाएगी।

यदि आप अपने पितरों को खुश करने के लिए उनका श्राद्ध कर्म करना चाहते हैं। तो आषाढ़ अमावस्या के दिन प्रातः 11:00 बजे से लेकर दोपहर 02:30 बजे के बीच कर सकते हैं। पितरों के लिए जल से तर्पण दें। कुश, काले तिल, सफेद फूल और जल से पितरों के लिए तर्पण देना चाहिए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
spot_imgspot_img

Subscribe

Related articles

‘बी हैप्पी’ में नजर आएंगे अभिषेक बच्चन

आर बाल्की के निर्देशन में बनी फिल्म 'घूमर' (2023)...

‘भैया जी’ से स्टार बनीं जोया हुसैन

सुभाष शिरढोनकर अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित फिल्म 'मुक्काबाज' (2018) में...

Indigo: इं​डिगो एयरलाइंस का सिस्टम हुआ स्लो, देशभर में उड़ाने प्रभावित

जनवाणी ब्यूरो | नई दिल्ली: आज शनिवार को इंडिगो एयरलांइस...

सादगी की मिसाल हैं शिवानी रांगोळे

मराठी टेलीविजन और फिल्मों की जानी-मानी एक्ट्रेस शिवानी रांगोळे...

बेहतरीन एक्टर जयदीप अहलावत

सुभाष शिरढोनकर जयदीप अहलावत बॉलीवुड के उन बेहतरीन एक्टर्स में...
spot_imgspot_img