Wednesday, July 3, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurउमंग के साथ करें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में आवेदन

उमंग के साथ करें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में आवेदन

- Advertisement -
  • केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है एप

जनवाणी संवाददाता|

सहारनपुर:  महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन योजनाओं के तहत उन्हें आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। इसका लाभ सुलभ तरीके से उन तक पहुंच सके, इसके लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। इसी कड़ी में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से एक एप उमंग जारी किया गया है। इस एप के माध्यम से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) का सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर योजना का लाभ लिया जा सकता है।

पीएमएमवीवाई योजना के नोडल अधिकारी डॉ. खालिद ने बताया- उमंग एप के माध्यम से न केवल प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना बल्कि स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत चल रही आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इस एप पर फिलहाल 19 राज्यों के 76 विभागों की 380 सेवाएं उपलब्ध है। उन्होंने बताया -महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से जारी एप के माध्यम से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का सेल्फ रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

उसके लिए लाभार्थी को मात्र अपने मोबाइल पर एप डाउनलोड़ करना होगा। उमंग एप पर फ्लैगशिप स्कीम पर जाकर पीएमएमवीवाई का विकल्प चुनना है। इसके अलावा उमंग एप पर सीधे पीएमएमवीवाई को सर्च कर सेल्फ रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। डॉ. खालिद ने बताया योजना के तहत जनवरी 2017 से अब तक 20 करोड़ से ज्यादा का भुगतान किया जा चुका है।

पहली बार गर्भवती होने पर मिलते हैं पांच हजार रुपये

योजना के तहत पहली बार मां बनने पर महिला को तीन किस्तों में पांच हजार रुपये दिए जाते हैं। प्रसव चाहे सरकारी या निजी अस्पताल में कराया गया हो। पंजीकरण के लिए माता पिता का आधार कार्ड,मां की बैंक पासबुक की फोटो कापी जरूरी है। मां का बैंक अकाउंट ज्वाइंट नहीं होना चाहिए। निजी अकाउंट मान्य होगा।

यदि बच्चे का जन्म हो चुका है। तो मां और बच्चे दोनों के टीकाकरण का प्रामणिक पर्चा होना जरूरी है। उन्होंने बताया- पंजीकरण कराने के साथ ही गर्भवती को प्रथम किस्त के रुप में एक हजार रुपये दिए जाते हैं। प्रसव पूर्व कम से कम एक जांच होने पर दूसरी किस्त के रूप में गर्भावस्था के छह माह बाद दो हजार रुपये और बच्चे के जन्म के प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर तीसरी किस्त के रूप में एक हजार रुपये दिये जाते हैं। यह राशि गर्भवती के बैंक खाते में सीधे जमा की जाती है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments