Friday, January 27, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsकृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कर्नाटक के आपदा प्रबंधन केंद्र का...

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कर्नाटक के आपदा प्रबंधन केंद्र का किया भ्रमण

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: प्रदेश केकृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अपने पूरे दल सहित शनिवार बेंगलुरु के येलहंकाअवस्थित कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा प्रबंधन केंद्र तथा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान हिसार घट्टा लेक पोस्ट बेंगलुरु काभ्रमण किया।

निरीक्षण के उपरांत उन्होंने बताया कि मौसम की अद्यतन जानकारी उपलब्ध कराने में इस संस्थानका महत्वपूर्ण योगदान है।यह संस्थानवर्षा,सूखाग्रस्त क्षेत्र, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र,चक्रवात, अतिवृष्टि, आकाशीयबिजली, तापमान, भूस्खलन, भूकंप आदि की जानकारी 20 मिनट से भी कम समय मेंउपलब्ध कराता है। इस प्रबंधन केंद्र के जरिये किसान भाइयों को खेत की जोताई,बोआई, उर्वरक का छिड़काव, कब करना है इसकी सम्पूर्ण जानकारीउपलब्ध होती है।कृषि मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी शीघ्र ही प्रदेश में भी मौसम की अद्यतन स्थिति की जानकारी किसान भाइयों को उपलब्ध कराने के लिए ऐसे हीसुव्यवस्थित केंद्र की स्थापना के लिये कार्ययोजना बनाई जाएगी।

उन्होंने संस्थानके विशेष सचिव मनोज राजन का भी आभार व्यक्त किया। इस दौरानमाननीय मंत्री तथा उनके समस्त दल ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान हिसार घट्टा लेकपोस्ट बेंगलुरु का भी निरीक्षण किया। यहां पर सब्जी और बागवानी के क्षेत्र सहितफलों के प्रोसेसिंग यूनिट पर अभूतपूर्व कार्य किये गए हैं। उत्तर प्रदेश मेंअवस्थित चार कृषि विश्वविद्यालयों में यहाँ के नयी तकनीकों और प्रोसेसिंग यूनिटस्थापित करने के लिये एक एमओयू करने की अपील की। इस दौरान उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह, कृषि राज्यमंत्री बलदेव सिंह औलख समेत अधिकारी गण उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments