Friday, July 30, 2021
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBijnorबढ़ते प्रदूषण से निपटने का एक मात्र विकल्प पौधे रोपित करना: डीएम

बढ़ते प्रदूषण से निपटने का एक मात्र विकल्प पौधे रोपित करना: डीएम

- Advertisement -
  • डीएम ने पौधरोपण समिति को बैठक कर दिए निर्देश

जनवाणी ब्यूरो |

बिजनौर: डीएम उमेश मिश्रा ने वन विभाग सहित सभी संबधित अधिकारियों को निर्देश दिए आगामी माह में सम्पन्न होने वाले वृहद्व वृक्षारोपण कार्यक्रम में जन सहभागिता सुनिश्चित करते हुए जन आन्दोलन के रूप में संचालित करें। उन्होंने कहा कि बढ़ते प्रदूषण और प्राकृतिक आपदा से निपटने का एक मात्र विकल्प अधिक से अधिक वृक्ष रोपित करना और उन्हें संरक्षित करना है, ताकि इंसानों को भरपूर आक्सीजन और स्वच्छ वातावरण प्राप्त हो सके।

डीएम उमेश मिश्रा ने रविवार को कलैक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए आगामी माह में सम्पन्न होने वाले वृहद्व वृक्षारोपण कार्यक्रम से संबंधित बैठक अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में वातावरण में प्रदूषण की वृद्वि के कारण स्थिति विकराल रूप धारण कर रही है।

जिसके नतीजे में प्राकृतिक आपदा में आकस्मिक रूप से तेजी आई है और लाखों मानव जीवन उसका ग्रास बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस प्राकृतिक विपदा को रोकने का एक मात्र विकल्प केवल वृक्षारोपण और वनीय क्षेत्र का विकास किया जाना है।

उन्होंने उप संभागीय निदेशक वानिकी को निर्देश दिए कि वन क्षेत्र में कोई भी भूमि बिना वृक्षारोपण के शेष न रहे और विदुर कुटी के पास खाली पड़ी भूमि पर फल एवं औषधी के पौधों के साथ अन्य छायादार पौधे भी रोपित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आम जन में पौधरोपण के प्रति जागरूकता और उत्साह पैदा करने और उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए नगर पंचायतों में अपने पूर्वजों की याद में उनके नाम से पौध रोपित करने के लिए स्मृति वाटिका, पंचवटी, नवग्रह वाटिका का निर्माण कराएं।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी केपी सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन भगवानशरण दास, उप सम्भागीय निदेशक वानिकी बिजनौर एवं नजीबाबाद सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments