Tuesday, June 25, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsगर्दन और कंधे के दर्द से राहत पाने के लिए करें यह...

गर्दन और कंधे के दर्द से राहत पाने के लिए करें यह योगासन…  

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। गर्दन और पीठ की समस्याएं दो सबसे आम बीमारियां हैं, जिनसे हर दूसरा व्यक्ति इन दिनों पीड़ित हैं। बिजी और बेकार लाइफस्टाइल के कारण यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि गर्दन मोड़ने या रोजमर्रा के काम करने में परेशानी होने लगती है।

08 14

यह समस्या ज्यादा उन लोगों को होती है जो ज्यादातर समय स्क्रीन के सामने बैठने, गलत बॉडी पॉश्चर, भारी सामान उठाना या अचानक झटका लगने के कारण हो जाती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आप कुछ योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं।

गर्दन और कंधे के दर्द से राहत पाने के लिए योगासन  

शलभासन

शलभासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। अपनी हथेलियों को जांघों के नीचे रखें। अपने सिर, गर्दन और मुंह को एकदम सीधा रखें। अब लंबी गहरी सांस लें।

07 15

फिर अपने दोनों पैरों को एक साथ ऊपर की तरफ उठाने की कोशिश करें। 10-15 सेकेंड तक इस मुद्रा में रहें। फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे लाएं। इसके बाद सांस छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं।

सर्पासन

सर्पासन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। अपनी हथेलियों को अपनी पीठ के पीछे ले जाकर इंटरलॉक कर लें। अब गहरी सांस भरते हुए अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाएं।

05 10

सुनिश्चित करें कि आपके पैर जमीन पर ही रहें। इस मुद्रा में 10 सेकेंड के लिए रहें। धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे लाएं और फिर सांस छोड़ें। आप इस आसन को 3-5 बार कर सकते हैं।

धनुरासन

06 14

धनुरासन को करने के लिए पेट के बल लेटकर हाथों को सीधा रखें। अब घुटनों को मोड़ते हुए सांस छोड़ें। एड़ी को पीठ की ओर लाते हुए धनुषाकार बनाएं और पैरों को हाथों से पकड़ें। गहरी सांस लेते हुए छाती को जमीन से ऊपर उठाएं। इस आसन को 5-10 बार दोहराएं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments