Sunday, April 21, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0: जानिए- पीएम मोदी ने क्यों की यह अपील,...

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0: जानिए- पीएम मोदी ने क्यों की यह अपील, राजनीति छोड़िए, यूपी से सीखिए

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: आज सोमवार को आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 10 लाख करोड़ रुपये की 14 हजार निवेश परियोजनाओं का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इससे 34 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा, जो यूपी को 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सीएम योगी आदित्यनाथ के सपने को पूरा करने की दिशा में एक अहम पड़ाव है। कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज पूरा देश गर्व करता है कि यूपी एक ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने अन्य राजनीतिक दलों से भी अपील की है कि राजनीति छोड़िए और यूपी से सीखिए कि कैसे वन ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनने के लिए काम किया जाता है। आज यूपी बदल रहा है विकास के रास्ते पर लगातार आगे बढ़ रहा है।

पीएम मोदी ने इस मौके पर किसान नेता चौधरी चरण सिंह को भी याद किया। हमारी सरकार को उन्हें भारत रत्न देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उनका सम्मान देश के गरीब, मजदूर और किसान का सम्मान है। चौधरी साहब को राजनीतिक सौदेबाजी से नफरत थी लेकिन कांग्रेस ने इसका स्वागत नहीं किया और संसद में उन पर बोलने ही नहीं दे रहे हैं। कांग्रेस के लोग भारत रत्न पर सिर्फ एक ही परिवार का हक मानते रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हम किसानों को लाभ देने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने उद्योगपतियों से अपील करते हुए कहा कि फूड प्रोसेसिंग से जुड़े हुए लोगों को कोशिश करना चाहिए कि विदेशों में भी लोगों की डाइनिंग टेबल पर मेड इन इंडिया प्रोडक्ट जरूर हो।

उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को सशक्त कर रही है क्योंकि किसानों को जितना लाभ होगा उतना ही व्यापारियों को भी लाभ होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी में देश का सबसे बड़ा टूरिस्ट हब बनने की संभावना है। लाखों लोग वाराणसी और अयोध्या में आ रहे हैं। मैं देश के सभी पर्यटकों से अपील करता हूं कि जब कहीं घूमने जाने की प्लानिंग करें तो अपने पूरे बजट का 10 प्रतिशत वहां से खरीदारी करने के लिए रखें। इससे हमारे देश के पर्यटन स्थलों के लोगों को लाभ मिलेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने देश की एक करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाया है। हमारा संकल्प है कि आने वाले समय में देश की तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाएंगे। इससे लोगों की क्रयशक्ति बढ़ेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर और उद्योगों से भी एमएसएमई को लाभ होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि सभी लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिलना ही सच्चा सामाजिक न्याय और सेकुलरिज्म है। उन्होंने कहा कि पहले लोगों को कागज लेकर एक जगह से दूसरी जगह दौड़ना पड़ता है। मोदी आज उनको भी पूछ रहा है जिनको कोई नहीं पूछता था।

आज लोगों को अनाज, पक्का घर और मुफ्त इलाज मिल रहा है। पीएम स्वनिधि योजना से रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को लाभ मिल रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में बीते सात सालों से डबल इंजन की सरकार है। यही कारण है कि आज यूपी में व्यापार, विकास और विश्वास का माहौल बना है। आज यूपी वो राज्य है जहां देश की पहली रैपिड रेल चल रही है। आज यूपी वो राज्य है जहां सबसे ज्यादा एक्सप्रेस वे हैं। यूपी में नदियों के विशाल नेटवर्क का इस्तेमाल मालवाहक जहाजों के लिए किया जा रहा है। ये दिखाता है कि अगर नीयत हो तो बड़े बदलाव आते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया भारत की ग्रोथ स्टोरी को लेकर आश्वस्त है। पूरे देश में मोदी की गारंटी की चर्चा है। पूरी दुनिया भारत बेहतर रिटर्न की गारंटी बन रहा है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर देखा जाता है कि चुनाव के नजदीक आते ही निवेशक निवेश से बचते हैं पर अब निवेशक भी सरकार की स्थिरता को लेकर आश्वस्त था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सात-आठ साल पहले हम सोच भी नहीं सकते थे कि निवेश को लेकर यूपी में भी इस तरह का माहौल बनेगा। चारों तरफ से अपराध और दंगों की खबरें आती थीं। अगर उस समय कोई कहता कि यूपी को विकसित प्रदेश बनाएंगे तो कोई सुनने को भी तैयार नहीं होता। आज प्रदेश में हजारों प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो रहा है। यहां पर लग रहे उद्योग यूपी की तस्वीर बदलने वाले हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments