Monday, January 24, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसांसद ने किया कोविड टीकाकरण का शुभारंभ

सांसद ने किया कोविड टीकाकरण का शुभारंभ

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: जनपद में सोमवार से 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं का कोविड टीकाकरण प्रारंभ हो गया है। अभियान का नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पुलिस लाइन पर सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने टीकाकरण का शुभारंभ फीता काटकर किया। उन्होंने टीकाकरण कराने आये युवाओं से कहा कि वह भारत का भविष्य हैं इसलिए सभी युवा आगे आकर स्वयं कोविड टीकाकरण कराये व अन्यों को भी प्रेरित करें।

सांसद ने कहा कि मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें व नियमित अंतराल पर हाथ धोये व सैनिटाइजर का उपयोग करें। इस अवसर पर सीएमओ डा. अखिलेश मोहन, एसीएमओ डा. प्रवीण गौतम, यूपीएचसी प्रभारी डा. अंकुर त्यागी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारी व युवा उपस्थित रहे|

युवाओं में दिखा वैक्सीनेशन का उत्साह

सोमवार को 15 से 18 आयु वर्ग के युवाओं के लिए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई। टीकाकरण के पहले दिन किशोरों में खुराक लेने में उत्सुकता दिखाई। जिले में पहले दिन केवल 46 केन्द्रों पर ही युवाओं का टीकाकरण किया गया।

एसीएमओ ने बताया कि किशोरों के पहले दिन टीकाकरण का 18 हजार का लक्ष्य था। सभी केन्द्रों पर 4434 युवाओं ने टीका लगवाया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर से जिले में 15 से 18 आयु वर्ग के लिए 2.41 लाख का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य के सापेक्ष पहले दिन 1.8 फीसदी को खुराक दी गई है।

ये बोले-युवा

पुलिस लाइन स्थित पीएचसी पर प्रथम बार टीकाकरण कराने आए वैशाली कालोनी निवासी युवा हरसल ने बताया कि वह वैक्सिनेशन कराने को उत्सुक थे। बस अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे। वह डोज लेने के बाद खुद को नार्मल महसूस कर रहे हैं। फूलबाग कालोनी के रहने वाले अंशु वर्मा का कहना था कि टीकाकरण को लेकर उनके मन में कोई भय नहीं है।

डोल लेने के बाद अच्छा फील कर रहा हूं। वहीं, वैशाली की महक गेरा ने बताया कि पहले उनके मन में सुई को लेकर संशय था, मगर हिम्मत जुटाकर टीका लगवाने के बाद मन का डर निकल गया है। डोज लेने के बाद अच्छा महसूस हो रहा है।

कोवैक्सीन को लेकर 18 से कम के युवाओं में दिखी रुचि

कंकरखेड़ा: सोमवार से 15 से 18 आयु वाले युवाओं को कोवैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। इसको लेकर इस वर्ग के युवाओं में वैक्सीन लगवाने को लेकर काफी उत्साह दिखाई दिया। 15 से 18 आयु के युवक और युवती कंकरखेड़ा टीकाराम कॉलोनी स्थित सरकारी अस्पताल में सुबह से ही पहुंच गए थे। यहां पर कुछ लोग को कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवाने के लिए पहुंचे थे। तो वही 15 से 18 वर्ष आयु के अलग-अलग कॉलोनी के युवक और युवती कोवैक्सीन लगवाने के लिए पहुंच गए।

सभी युवक और युवती मुंह पर मास्क लगाए हुए थे और आने वाले खतरे से बचने के लिए कोवैक्सीन लगवा रहे थे। यहां पर कोवैक्सीन लगवाने आई शिवानी ने बताया कि सरकार द्वारा देश की जनता के लिए यह उचित कदम उठाया जा रहा है। फ्री वैक्सीन लग रही है और इससे बीमारी के खतरे को काफी हद तक टाला जा सकता है। उन्होंने कहा सावधानी बरतने के साथ साथ वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। वही एक युवक प्रमोद का कहना था कि 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को वैक्सीन लगभग लग चुकी है और बच्चों के लिए खतरा था, लेकिन अब काफी हद तक खतरा टलने की उम्मीद है। वैक्सीन इसके लिए बड़ा हथियार है।

वहीं, चिकित्सक अजय कुमार ने बताया की वैक्सीन लगवाने के लिए 15 से 18 वर्ष की आयु के युवक और युवतियों के बीच काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। सुबह से ही अस्पताल के प्रांगण में वैक्सीन लगवाने के लिए भीड़ लगी हुई है। अस्पताल का स्टाफ सावधानी बरतते हुए कई स्थानों पर वैक्सीन लगा रहे हैं। पहले आधार नंबर से बुक कराया जा रहा है।

इसके बाद साथ के साथ ही वैक्सीन लगाई जा रही है। अजय कुमार ने बताया 15 से 18 वर्ष आयु के 155 युवक-युवतियों ने वैक्सीन लगवाई। अस्पताल की चिकित्सा अधिकारी रंजना वर्मा, रीता, ज्योति, डा. विनीत दीपक कुमार, धीरेंद्र राय और अजय कुमार आदि चिकित्सक कार्य में जुटे रहे।

बच्चों को वैक्सीन लगाने का कार्य हुआ शुरू

लावड़: कस्बे के सीएससी केंद्र पर सोमवार को बच्चों को वैक्सीनेशन का कार्य शुरू किया गया। जिसमें किशोर व किशोरियों के वैक्सीनेशन के लिए सुबह से ही परिजनों की भीड़ एकत्रित हो गई। डा. कपिल ने बताया कि 15 वर्ष से अधिक के किशोर और किशोरियों का वैक्सीनेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। जिसमें लावड़ में कुल 11 बच्चों को वैक्सीनेशन किया गया और पीएससी लावड़ पर 30% का रजिस्ट्रेशन वाले और 70% किशोरों को तुरंत रजिस्ट्रेशन कराकर वैक्सीनेशन किया जाएगा। बाद में उन्हें कार्ड भी दिया जाएगा। इस दौरान डा. लव कपिल, डा. रविन्द्र, संदीप आदि मौजूद रहे।

युवाओं ने लगवाया कोरोना वैक्सीन का टीका

सरधना: सोमवार से कोरोना वैक्सीन का टीका 15 से 18 वष की आयु वाले युवाओं को लगाने का काम शुरू कर दिया। सरधना क्षेत्र में सीएचसी और यूपीएचसी पर टीकाकरण करने का काम किया गया। दोनों ही सेंटर पर सुबह से युवा पहुंचने शुरू हो गए थे। टीका लगवाने को लेकर युवाओं में उत्साह देखने को मिला। पहले दिन 79 युवाओं ने टीका लगवाने का काम किया। इसके अलावा 18 वर्ष से अधिक की आयु वालों ने भी यहां टीका लगवाया। इस संबंध में सीएचसी प्रभारी डा. सचिन कुमार का कहना है कि सीएचसी में 45 युवाओं ने टीका लगवाया। यूपीएचसी में अलग टीकाकरण किया गया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments