Friday, September 17, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeसंवादखेतीबाड़ीवर्टिकल फार्मिंग: एक नई अवधारणा

वर्टिकल फार्मिंग: एक नई अवधारणा

- Advertisement -


मूसलाधार बारिश, चक्रवात, बाढ़ या गंभीर सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं से एक क्षेत्र में फसलें प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकती हैं। इनडोर वर्टिकल फार्मिंग में प्रतिकूल मौसम का खामियाजा कम होने की संभावना है, जो पूरे वर्ष फसल उत्पादन की अधिक निश्चितता प्रदान करता है।

वर्टिकल फार्मिंग कम खड़ी और बिना मिट्टी के उपयोग के साथ खड़ी खड़ी परतों में या अन्य संरचनाओं (जैसे गगनचुंबी इमारत या पुराने गोदाम में) में फसलों को उगाने का अभ्यास है। वर्टिकल फार्मिंग के आधुनिक विचार इनडोर खेती तकनीक नियंत्रित पर्यावरण-कृषि (सीईए) तकनीक का उपयोग करते हैं, जहां सभी पर्यावरणीय कारकों को प्रकाश, आर्द्रता, तापमान के कृत्रिम नियंत्रण के रूप में नियंत्रित किया जा सकता है और बायो फोर्टिफिकेशन जो फसलों का पोषण मूल्य बढ़ाता है।

वर्टिकल फार्मिंग की जरूरत

बढ़ती जनसंख्या के साथ बढ़ती खाद्य मांग के कारण बढ़ती कृषि योग्य भूमि सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक बन गई है। उच्च उपज वाली खेती के तरीके जो हमारी विशाल आबादी का समर्थन करते हैं, उनके ताजे पानी, जीवाश्म ईंधन और मिट्टी के हमारे सीमित भंडार की अस्थिर खपत की विशेषता है। वर्टिकल फार्मिंग एक शहर या शहरी केंद्र में एक इमारत के अंदर फसलों की शहरी खेती है, जिसमें कुछ फसलों को समायोजित करने के लिए फर्श तैयार किए जाते हैं।

ये ऊंचाइयां भविष्य की कृषि भूमि के रूप में कार्य करेंगी और वे राष्ट्रों द्वारा बहुत कम या बिना कृषि योग्य भूमि के निर्माण कर सकते हैं, उन राष्ट्रों को परिवर्तित कर सकते हैं जो वर्तमान में शीर्ष खाद्य उत्पादकों में खेती करने में असमर्थ हैं। वर्टिकल फार्मिंग आज की शहरी जरूरतों और भविष्य की पीढ़ी के लिए स्थायी खाद्य उत्पादन इकाइयों का एक वैकल्पिक स्रोत बनाती है।

खाद्य उत्पादन अभी शुरुआत है। ये वर्टिकल फार्मिंग ग्रे वाटर और ब्लैक वाटर को रीसायकल करेंगे, प्लांट वेस्ट (थिंक प्लाज्मा आर्क गैसीफिकेशन) के विसर्जन से बिजली पैदा करेंगे, जो कचरे को उसके घटक अणुओं तक कम करेगा, और डीह्यूमिडिफिकेशन से पानी की कटाई करेगा। प्रत्येक शहरी केंद्र को भोजन मील पर एक या कई तरह से काट दिया जाता है।

संभावित उम्मीदें

  • कम वनों की कटाई और भूमि उपयोग। इसका मतलब कम कटाव और कम बाढ़ है।
  • परित्यक्त या अप्रयुक्त गुणों का उपयोग उत्पादिक रूप से किया जाएगा।
  • फसलों को बाढ़, सूखा और हिमपात जैसी कठोर मौसम स्थितियों से बचाया जाएगा।
  • वाहनों के परिवहन में कमी के रूप में उत्पादित फसलों को आसानी से खपत होती है।
  • कोयला जलाने वाले उत्पाद पर निर्भरता कम होने से कम प्रदूषण।
  • शहर के कचरे के रूप में समग्र कल्याण सीधे कृषि भवनों में वर्गीकृत किया जाएगा।
  • पानी का उपयोग अधिक प्रभावी ढंग से किया जाता है।

वर्टिकल फार्मिंग के फायदे

भविष्य के लिए तैयारी: 2050 तक, लगभग 80 प्रतिशत दुनिया की आबादी शहरी क्षेत्रों में रहने की उम्मीद है, और बढ़ती आबादी भोजन की बढ़ती मांग को जन्म देगी। वर्टिकल फार्मिंग का कुशल उपयोग संभवत: इस तरह की चुनौती की तैयारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

वृद्धि और वर्ष-दौर फसल उत्पादन: ऊर्ध्वाधर खेती हमें बढ़ते क्षेत्र के एक ही वर्ग फुटेज से अधिक फसलों का उत्पादन करने की अनुमति देती है। वास्तव में, इनडोर क्षेत्र का 1 एकड़ कम से कम 4-6 एकड़ आउटडोर क्षमता के बराबर उत्पादन प्रदान करता है।

खेती में पानी का कम उपयोग: वर्टिकल फार्मिंग हमें सामान्य खेती के लिए आवश्यकता से 70-95 कम पानी वाली फसलों का उत्पादन करने की अनुमति देती है।

प्रतिकूल मौसम की स्थिति से प्रभावित नहीं: मूसलाधार बारिश, चक्रवात, बाढ़ या गंभीर सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं से एक क्षेत्र में फसलें प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकती हैं। इनडोर वर्टिकल फार्मिंग में प्रतिकूल मौसम का खामियाजा कम होने की संभावना है, जो पूरे वर्ष फसल उत्पादन की अधिक निश्चितता प्रदान करता है।

जैविक फसलों का उत्पादन बढ़ाना: चूंकि रासायनिक कीटनाशकों के उपयोग के बिना फसलों को एक अच्छी तरह से नियंत्रित इनडोर वातावरण में उत्पादित किया जाता है, वर्टिकल फार्मिंग हमें कीटनाशक मुक्त और जैविक फसलों को विकसित करने की अनुमति देती है।

मानव और पर्यावरण के अनुकूल: इनडोर वर्टिकल फार्मिंग पारंपरिक खेती से जुड़े व्यावसायिक खतरों को काफी कम कर सकती है।

वर्टिकल फार्मिग में क्या उगाना है?

लेटस, कालस, चार्ड एंड कोलार्ड ग्रीन्स, चाइव्स एंड मिंट, बेसिल (मीठा, नींबू, दालचीनी, आदि), अजवायन, अजमोद, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, थाइम, मूली, आइस बरग, पालक।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments