Saturday, September 21, 2024
- Advertisement -

मांगे नहीं हुई पूरी तो नहीं मनाएंगे त्योहार

  • किनौनी मिल पर बकाया भुगतान और सेंटर हटाने की मांग को लेकर गन्ना भवन का घेराव

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: बकाया गन्ना भुगतान की मांग के साथ-साथ किनौनी मिल के क्रय केन्द्र दूसरे मिलों को आवंटित कराने की मांग को लेकर एक बार फिर किसानों ने गन्ना भवन का घेराव किया। इस दौरान जिला गन्ना अधिकारी के समक्ष किसानों ने ऐलान किया कि उनकी मांगों को पूरा न किया गया, तो वे दशहरा समेत आने वाले त्योहार नहीं मनाएंगे। मलियाना गन्ना समिति के चेयरमैन बिजेन्द्र सिंह प्रमुख के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों ने गन्ना भवन पहुंचकर हंगामा किया।

जिला गन्ना अधिकारी डा. दुष्यंत कुमार ने हंगामे की स्थिति के बीच किसानों को गन्ना भवन के सभागार में वार्ता के लिए बुलाया। जिनके समक्ष किसानों ने इस बात पर रोष जताया कि किनौनी मिल के सेंटर बदले जाने संबंधी रिपोर्ट लखनऊ प्रेषित किए जाने और उस पर कार्रवाई प्रक्रिया में होने के बावजूद मिल की ओर से इंडेंट जारी करने की योजना तैयार कर ली गई है।

मिल 27 अक्टूबर से पेराई सत्र शुरू करने का कार्यक्रम घोषित कर चुका है। जिसके अंतर्गत 20 से इंडेंट, 25 से सेंटरों पर गन्ना खरीद और 27 अक्टूबर से मिल गेट पर गन्ना लेने की योजना है। इस पर जिला गन्ना अधिकारी ने उन्हें आश्वासन दिया कि अभी इंडेंट जारी नहीं कराए जाएंगे। उनका कहना था कि सेंटर बदले जाने के संबंध में 24-25 अक्टूबर तक लखनऊ से संशोधित सूची जारी की जा सकती है।

इससे पहले किनौनी मिल की ओर से क्रय केन्द्र स्थापित करने पर भी रोक लगाई जाएगी। इस दौरान बिजेन्द्र सिंह प्रमुख ने किसानों की ओर से एक ज्ञापन जिला गन्ना अधिकारी को सौंपा। ज्ञापन में मांग की गई कि गन्ना भुगतान न करने वाली मिलों के सेंटर काटकर समय से भुगतान करने वाली मिलों से सम्बद्ध किए जाएं। भुगतान न करने वाली मिलों पर विधिक कार्रवाई करते हुए गन्ना किसानों को ब्याज सहित भुगतान कराया जाए।

जहां दो चीनी मिलों के सेंटर हैं, वहां के किसानों को बांड बदलवाने की सुविधा दी जाए। गन्ना सामान्य निकाय की बैठक के प्रस्ताव का पूरा ध्यान रखा जाए। गन्ने का बीज सरकार की ओर से खरीद मूल्य पर किसानों को उपलब्ध कराया जाए। गन्ना किसानों को प्रेसमड (मैली) और कीटनाशक दवाइयां छूट पर उपलब्ध कराई जाएं। जिन किसानों के कलेंडर में 100 प्रतिशत पौधा या पेड़ी दर्शायी गई हैं, उनका भौतिक सत्यापन कराकर ठीक कराया जाए।

चेतावनी दी गई कि अगर उनकी मांगों को पूरा न किया गया, तो गन्ना किसान आने वाले दशहरे समेत कोई त्यौहार नहीं मनाएंगे। इस दौरान विजेंद्र सिंह प्रमुख के साथ चीनू घसौली, रामेश्वर दयान शर्मा, अमरपाल सिंह, जगदीश प्रधान भोला, मूलचन्द शर्मा, विक्रांत, कन्हैयालाल, यशपाल सलाहपुर, मनोज चिंदौड़ी, लोकेन्द्र डालमपुर, अमरसिंह पेपला, धर्मेन्द्र प्रधान आदि शामिल रहे।

किसान दिवस में भी किया किनौनी मिल को गन्ना न देने का ऐलान

बुधवार को मुख्य विकास अधिकारी नूपुर गोयल ने किसान दिवस बैठक का आयोजन विकास भवन सभागार में किया। जिसमें शामिल हुए किसानों ने ऐलान किया कि किनौनी चीनी मिल के रवैये को देखते हुए आगामी पेराई सत्र में उसे गन्ना न देने का निर्णय लिया गया है। किसान दिवस बैठक में सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों एवं लगभग 80 कृषकों ने प्रतिभाग किया। जिला कृषि अधिकारी राजीव कुमार सिंह ने गत बैठक में कृषकों की ओर से प्रस्तुत की गर्इं समस्याओं के निस्तारण की स्थिति से अवगत कराया गया।

24 20

मुख्य विकास अधिकारी ने भी निस्तारण के सम्बन्ध में प्राप्त आख्याओं की समीक्षा की। भाकियू जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने किनौनी मिल पर बकाया गन्ना भुगतान कराने का मुद्दा उठाया। किनौनी मिल द्वारा गन्ने का भुगतान न किए जाने पर कृषकों की ओर से गहरा रोष व्यक्त करते हुए वर्तमान वर्ष में मिल को गन्ना न देने के विषय में जानकारी अधिकारियों को दी गई। जानी के नहरी क्षेत्रों में जल भराव से फसलों को हुए नुकसान की समस्या से भी अवगत कराया गया। गजेन्द्र सिंह पूर्व जिला अध्यक्ष भाकियू ने नहरों में समय से पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की मांग की।

जगवीर सिंह, बबलू जिटौली, अनुराग चौधरी आदि ने जनपद के कृषकों की समस्याएं प्रस्तुत की। जिला गन्ना अधिकारी डा. दुष्यन्त कुमार व अधिशासी अभियंता विद्युत अनिल कुमार वर्मा ने उनके विभाग से सम्बन्धित समस्याओं का निस्तारण के संबंध में अवगत कराया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नुपुर गोयल ने निर्देशित किया कि जिन विभागों ने पूर्व किसान दिवसों में प्राप्त शिकायतो का निस्तारण अभी तक नहीं किया है,

वे एक सप्ताह में सभी पूर्व शिकायतों का निस्तारण कर आख्या जिला कृषि अधिकारी कार्यालय को उपलब्ध कराएं। उप कृषि निदेशक नीलेश चौरसिया ने कृषकों की समस्याओं का समय से निस्तारण कराने का आश्वासन दिया। किसान बैठक का संचालन जिला कृषि अधिकारी राजीव कुमार सिंह ने किया। उपरोक्त के अलावा मौजूद किसानों में मान सिंह, नरेश, अनूप, हर्ष चहल, गजेंद्र, मोनू टिकरी, बबलू, विनोद, विपुल, बृजवीर, सुनील, अंकुश आदि शामिल रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
spot_imgspot_img

Subscribe

Related articles

फलावदा पुलिस की गो तस्करों से मुठभेड़, दो घायल

कार से बछिया और कटान के औजार बरामद जनवाणी...
spot_imgspot_img