मैं तो शव हूं, बोल नहीं सकता, क्या अंत समय में मेरा यही होगा हाल

  • मेडिकल में बने शवगृह में व्यवस्थाओं की भारी कमी
  • मौके पर रखा मिला एक शव जो सड़ने लगा था

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: मौत के बाद इंसानी शरीर शव में तब्दील हो जाता है, जो अपनी व्यथा किसी से कह नहीं सकता, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि मृत इंसानी शरीर की अनदेखी की जाए। मेडिकल की मोर्चरी (शवगृह) का हाल कुछ ऐसा ही है जहां शवों को सुरक्षित रखने के लिए कागजों पर तो पूरी व्यवस्था है, लेकिन जमीनी सच्चाई से कोसों दूर है। यहां सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही है।

शनिवार को एलएलआरएम मेडिकल की मोर्चरी में फैली बदहाली खुद बयां कर रही थी कि यहां किन हालातों में लावारिस शवों को रखा जाता है। मोर्चरी में दो एयरकंडीशनर लगे हैं। जिन्हें शवों को ठंडा रखने के लिए चालू हालत में रखना होता है, लेकिन केवल एक ही एयरकंडीशनर चल रहा था, जबकि शव के ऊपर बंद लगा था। इसी तरह शवों को गर्मी के मौसम में ठंडा रखने के लिए चार मशीने हैं। जो दान में मिली है, उनमें से भी एक ही चालू हालत में थी, हालांकि शव उसमें नहीं रखा था तो यह कहना मुश्किल है कि एक भी मशीन ठीक है।

शव गृह के बराबर में ही गंदगी का अंबार लगा था, वहीं यहां रखे एकमात्र शव से भारी दुर्गंध आ रही थी। जिससे साफ पता चल रहा था कि वह अब सड़ने लगा है। यहां उन शवों को रखा जाता है कि जिनकी मृत्यु मेडिकल में होती है और उसका पोस्टमार्टम कराना पड़ता है, उन्हें 48 घंटे तक के लिए सुरक्षित रखा जाता है। इनमें से कुछ शव लावारिस भी होते हैं।

यह इस वजह से कि यदि किसी परिवार का कोई सदस्य लापता है। उसकी मौत हो जाती है। जिससे परिजन अनजान है तो वह आकर शव की पहचान कर सकें, लेकिन भीषण गर्मी के मौसम में जिन हालातों में शव रखा नजर आया वह यह बताने के लिए काफी है कि उसे सुरक्षित रखने के लिए जरूरी संसाधनों का अभाव है।

सराय बहलीम में जमकर चले लाठी-डंडे

मेरठ: थाना कोतवाली क्षेत्र के बनी सराय में मामूली सी बात को लेकर दो पक्षों में जमकर लाठी-डंडे चले। मारपीट में महिला समेत तीन घायल हो गए। बनी सराय निवासी यूसुफ ने बताया कि उसका बेटा अयान घर के बाहर खड़ा था। वहीं बराबर में रहने वाले शाहिद का पुत्र आमीर निकलता हुआ जा रहा था। आरोप है कि आमीर बोला कि मुझे क्यों देख रहा है। अयान ने उससे कहाकि वह उसे नहीं देख रहा।

इतनी सी बात को लेकर दोनों युवकों में कहासुनी और फिर गाली-गलौज होने लगी। गाली-गलौज के बाद दोनों एक दूसरे से भिड़ गए, वहां मारपीट शुरू हो गयी। उस वक्त तो वहीं खड़े मोहल्ले के लोगों ने दोनों को अलग-अलग कर दिया। दोनों वहां से हट गए। आरोप है कि कुछ देर बाद आमिर पक्ष के कई लोग वहां पर लाठी-डंडों से लैस होकर पहुंच गए। उन्होंने जाते ही अयान के घर पर धाबा बोल दिया। अयान के पिता यूसुफ का आरोप है कि उनकी बेटी मंतशा का हाथ टूट गया है। उनको भी गंभीर चोट आई हैं।

भाई की हालत ज्यादा गंभीर है। सूचना पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया। इंस्पेक्टर कोतवाली नीरज मलिक ने बताया दो पक्षों में मारपीट की सूचना मिली थी। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कर दिया व एक आरोपी पप्पू को गिरफ्तार कर लिया गया है। घायल की तरफ से तेरी दे दी गई है मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
spot_imgspot_img

Subscribe

Related articles

Muzzaffarnagar News: गैंगस्टर की 6.81करोड़ की संपत्ति कुर्क, तीन राज्यों में फैली हुई है अजय उर्फ अजीत की संपत्ति

जनवाणी संवाददाता | मुजफ्फरनगर: उत्तर प्रदेश शासन द्वारा पेशेवर माफियाओं...

पितरों को समर्पित : ‘श्राद्ध पक्ष’

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पितृ पक्ष के दौरान पितर...

पैगम्बर मुहम्मद पर किसी धर्म विशेष का एकाधिकार नहीं

हलीम आईना दुनिया में एकेश्वरवाद के प्रति समर्पित हो कर...

अहंकार का दान

एक योगी तपस्वी थे। एक दिन वे एक भूपती...
spot_imgspot_img