Tuesday, January 25, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeINDIA NEWSएडमिरल हरि कुमार ने संभाला नौसेना प्रमुख का पदभार

एडमिरल हरि कुमार ने संभाला नौसेना प्रमुख का पदभार

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: एडमिरल आर हरि कुमार ने मंगलवार को नौसेना प्रमुख प्रमुख के रूप में पदभार संभाल लिया है। इस पदभार से पहले उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया। गार्ड ऑफ ऑनर मिलने के बाद हरि कुमार काफी भावुक दिखे। उन्होंने अपनी मां के पैर छूकर आशीर्वाद लिया और उनके गले से लिपट गए।

इस दौरान उनकी मां भी भावुक दिखाई दीं। उन्होंने एडमिरल केबी सिंह की जगह ली। 30 महीने के कार्यकाल के बाद केबी सिंह आज सेवानिवृत्त हो गए। एडमिरल आर हरि कुमार ने एकीकृत रक्षा स्टाफ मुख्यालय के हिस्से के तौर पर बने थिएटर कमांड स्ट्रक्चर की मूल स्थापना में अहम भूमिका निभाई है।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि नौ सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण करना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। भारत की समुद्री सीमा की चुनौतियों और हितों के लिए आगे भी काम होता रहेगा।

लगभग 39 साल के अपने शानदार करियर के दौरान एडमिरल हरि कुमार भारतीय नौसेना की विभिन्न कमांड में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने स्टाफ एवं निर्देशिक नियुक्तियों में भी काम किया है। उनकी कमांड समुद्री कमांड में आईएनएस निशंक, मिसाइल कॉरवेट, आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस रणवीर शामिल हैं।

इसके अलावा उन्होंने भारतीय नौसेना के विमान वाहक पोत आईएनएस विराट की कमान भी संभाली है। वह पश्चिमी बेड़े के ऑपरेशन्स अधिकारी के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वाइस एडमिरल आर हरि कुमार अमेरिका के नेवल वार कॉलेज, म्हो के आर्मी वार कॉलेज और यूनाइटेड किंगडम के रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज में अध्ययन कर चुके हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments