Tuesday, October 26, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeBihar Newsबिहार चुनाव रिजल्ट: रुझानों में नी​तीश सरकार की वापसी के संकेत

बिहार चुनाव रिजल्ट: रुझानों में नी​तीश सरकार की वापसी के संकेत

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा की 243 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के लिए मतगणना जारी है। चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार राज्य में एक बार फिर राज्य में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन सरकार बनाती हुई दिखाई दे रही है। आयोग की वेबसाइट के अनुसार, एनडीए गठबंधन- 127 और महागठबंधन- 98 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं 70 सीटें ऐसी हैं जहां उम्मीदवारों के बीच केवल एक हजार वोटों का अंतर है।

105 सीटों पर महागठबंधन ने बनाई बढ़त

चुनाव आयोग ने 243 विधानसभा सीटों के लिए रुझान जारी कर दिए हैं। इसके अनुसार, एआईएमआईएम-तीन, बसपा-एक, भाजपा-72, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-तीन, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्कसिस्ट)- दो, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (लिबरेशन)-14, निर्दलीय-सात, कांग्रेस-21, जनता दल यूनाइडेट-47, लोक जनशक्ति पार्टी-2, राष्ट्रीय जनता दल-65, विकासशील इंसान पार्टी-6 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं अबतक एनडीए गठबंधन- 125 और महागठबंधन- 105 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

उदित राज ने ईवीएम पर उठाए सवाल

कांग्रेस नेता डॉ. उदित राज ने ईवीएम पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘जब मंगल ग्रह और चांद की ओर जाते उपक्रम की दिशा को धरती से नियंत्रित किया जा सकता है तो ईवीएम हैक क्यों नहीं की जा सकती? अमेरिका में अगर ईवीएम से चुनाव होता तो क्या ट्रंप हार सकते थे?’

बिहार विधानसभा चुनावों की मतगणना मंगलवार को सुबह सवा आठ बजे से शुरू होगी। इसके लिए सभी 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्रों को स्थापित किया गया है। इनके 414 मतगणना हाल में मतों की गिनती की जाएगी। जिसके लिए 78 केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती स्थानीय पुलिस के साथ की गई है। मतगणना स्थल में कोरोना मानकों का पालन अनिवार्य है, कोई भी व्यक्ति बिना फेस मास्क के प्रवेश नहीं कर सकेगा।

बिहार विधानसभा चुनाव में अधिकांश एक्जिट पोल में राजद नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व में पांच दलों के महागठबंधन को जीत हासिल होने का पूर्वानुमान व्यक्त किए जाने के बीच आज  मतगणना होगी। राज्य में मतगणना 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर होगी और इसके परिणाम नीतीश कुमार सरकार का भविष्य तय करेंगे। नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षों से बिहार के मुख्यमंत्री हैं।

कुछ दिनों पहले अधिकांश एक्जिट पोल में जदयू-भाजपा गठबंधन की पराजय और राजद नीत महागठबंधन की जीत का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। 31 वर्षीय तेजस्वी यादव महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं।

चुनाव आयोग ने मतगणना सुचारू रूप से कराने के लिए पुख्ता प्रबंध किया है और इस बात का ध्यान रखा है कि मतों की गिनती की प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं आए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि मतदान होने के बाद जिन कक्षों (स्ट्रांग रूम) में ईवीएम मशीनों को रखा गया है, वहां पर केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों को तैनात किया गया है और मंगलवार को डाक मतपत्रों की गिनती के बाद इसे खोला जाएगा।

बिहार में 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए मतदान में वैशाली जिले के राघोपुर सीट पर सभी निगाहें लगी हुई हैं जहां से तेजस्वी यादव चुनावी मैदान में हैं।

70 सीटों पर कांटे की टक्कर

70 सीटों पर कांटे की टक्कर है। इनमें उम्मीदवारों के बीच केवल एक हजार वोटों का अंतर है। इनमें 50 सीटें ऐसी हैं जिनमें 500 वोटों का अंतर है।

चुनाव आयोग के रुझान में एनडीए गठबंधन को मिला बहुमत

चुनाव आयग ने 243 विधानसभा सीटों में से 242 के रुझान जारी कर दिए हैं। इसके अनुसार, एआईएमआईएम- दो, बसपा-एक, भाजपा-73, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-तीन, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्कसिस्ट)- दो, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (लिबरेशन)-14, निर्दलीय-6, कांग्रेस-21, जनता दल यूनाइडेट-48, लोक जनशक्ति पार्टी-4, राष्ट्रीय जनता दल-61, विकासशील इंसान पार्टी-6 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं अबतक एनडीए गठबंधन- 127 और महागठबंधन- 98 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

आज चुनाव आयोग के अधिकारी प्रेस ब्रीफिंग करेंगे। यह चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर लाइव उपलब्ध होगा। उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन, चंद्रभूषण कुमार और आशीष कुंद्रा ब्रीफिंग करेंगे।

238 सीटों के लिए चुनाव आयोग ने जारी किया रुझान

243 सीटों में से 238 सीटों के लिए चुनाव आयोग ने रुझान जारी कर दिया है। इसमें एनडीए को लगभग आधी सीटें मिलती हुई दिख रही हैं। एनडीए 125 सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा-70, जेडीयू-48, विकासशील इंसान पार्टी-6 और हम-1 सीट पर आगे है। 101 सीटों पर महागठबंधन बढ़त बनाए हुए है। राजद-62, कांग्रेस-20 और वामदल-19 सीटों पर आगे है। बसपा-1, एआईएमआईएम-2, लोजपा- 5 और निर्दलीय-4 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

नीतीश बनाएंगे सरकार या तेजस्वी को मिलेगा मौका

बिहार में चौथी बार नीतीश कुमार को सत्ता मिलेगी या फिर युवा नेता तेजस्वी यादव पर जनता भरोसा जताएगी। इसकी तस्वीर कुछ देर में मतगणना शुरू होने के बाद स्पष्ट हो जाएगी।

चुनाव नतीजों से पहले शिवानंद तिवारी का नीतीश और पीएम मोदी पर हमला

चुनाव के नतीजे आने में बेशक कुछ समय और लगेगा लेकिन उससे पहले ही तमाम राजनीतिक दलों ने दावे करने शुरू कर दिए हैं। राजद नेता शिवानंद तिवारी ने चुनाव नतीजों को लेकर कहा है कि इस बार तेजस्वी की सभा में जो नजारा दिखा है वैसा कभी नहीं दिखाई दिया। ये केवल नीतीश कुमार की ही नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी हार है।

मतदान केंद्र के बाहर जुटने लगे समर्थक

बिहार में सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू होनी है। उससे पहले ही मतदान केंद्र पर कार्यकर्ताओं की भीड़ दिखाई देने लगी है। पटना के मतदान केंद्र के बाहर सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता पहुंचने लगे हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments