Tuesday, September 21, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarकृषि तकनीकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) की बैठक में डीएम ने दिये निर्देश

कृषि तकनीकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) की बैठक में डीएम ने दिये निर्देश

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मुजफ्फरनगर: कृषि तकनीकी प्रबंध अभिकरण (आत्मा) अधिशासी निकाय की बैठक सोमवार को कलक्ट्रेट स्थित लोकवाणी सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में परियोजना निदेशक/उप कृषि निदेशक आरपी चौधरी ने बोर्ड के समक्ष वर्ष 2020 में आल्हा योजनांर्तगत कराए गए कार्यों का विवरण प्रस्तुत करते हुए सदन को अवगत कराया।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रम कराए गए। प्रदेश के बाहर कृषकों का प्रशिक्षण कोविड-19 के कारण संस्थानों द्वारा अनुमति नही दी गई, जिसके कारण प्रदेश से बाहर के प्रशिक्षण नही हो सके सदन में वर्ष 2021 में कृषि तथा कृषि के सहयोगी विभागों यथा उद्यान, पशुपालन, गन्ना, मतस्य डेयरी आदि विभागों को आवंटित लक्ष्यों का प्रस्तुतीकरण किया गया, जिसका सदन द्वारा अनुमोदन किया गया। इसके साथ-साथ सहयोगी कृषक जिसे प्रति 2 ग्राम पर एक का चयन ग्राम पंचायतों के सहयोग से किया गया। कुल 292 सहयोगी कृषको का अनुमोदन भी सदन द्वारा किया गया।

बैठक में जिलाधिकारी चन्द्रभूषण ने निर्देश दिये कि समस्त कार्य गुणवत्तापूर्ण रूप से कराया जाए ताकि काय कृषक उपयोगी हो सके, सहयोगी कृषको के मायम से कृषि तथा समस्त कृषि सहयोगी विभागों के कार्यों का प्रचार प्रसार किया जाए, इस हेतु सहयोगी कृषको को प्रशिक्षित किया जाए।

कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष यान दिया जाए इस हेतु समस्त कार्यक्रमों के कोआर्डिनेट सहित फोटोग्राफ व वीडियोग्राफी भी कराई जाए। सभी कार्यक्रमों का आयोजन समय से कराया जाए। योजना अंतर्गत कृषको का और शिक्षा विवरण (एक्सपोजर विजिट) कृषको को की मांग के अनुसार प्रतिष्ठित संस्थानों पर कराया जाए ताकि कृषक देखकर सीखकर तकनीकी अपनाएं तथा अपनी आमदनी बढ़ाएं, साथ ही दूसरे कृषक भी उसका अनुकरण कर तकनीकी का लाभ उठा सकें।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments