Tuesday, September 21, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurजनपद में चार आक्सीजन प्लांट क्रियाशील

जनपद में चार आक्सीजन प्लांट क्रियाशील

- Advertisement -
  • संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने की तैयारियां

जनवाणी ब्यूरो |

सहारनपुर: कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग काफी चौकस है। इससे निपटने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. संजीव मांगलिक ने बताया जिला अस्पताल में बच्चों के लिए अलग से कोरोना वार्ड बनाया गया है। पिलखनी स्थित मेडिकल कालेज में 150 से अधिक बेड का अतिरिक्त वार्ड भी तैयार कर लिया गया है।

आक्सीजन की नहीं होगी किल्लत

दूसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत से कई मरीजों की जान पर बन आई थी। इसी समस्या से निपटने लिए जनपद में 14 आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि चार आक्सीजन प्लांट चालू हो चुके हैं। 10 प्लांट अन्य योजनाओं और विधायक निधि से स्थापित होने हैं। डॉ. मांगलिक ने बताया कोरोना की तीसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत नहीं रहेगी।

पीकू वार्ड तैयार

जिले में शून्य से छह साल के सात लाख से अधिक बच्चे हैं। संभावित तीसरी लहर को कंट्रोल करने के लिए मेडिकल कॉलेज में सौ बेड, महिला अस्पताल में 50, सीएचसी फतेहपुर, ननौता, देवबंद में 12-12 बेड के पीकू वार्ड बनाए गए हैं, जिनमें सभी प्रकार की सहूलियत प्रदान करने का प्रयास किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के पास पांच बाल रोग विशेषज्ञ हैं, लेकिन निजी अस्पतालों में बाल रोग विशेषज्ञों की कमी नहीं है।

इमरजेंसी में प्राइवेट अस्पताल की सहायता ली जा सकती है। बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ को मरीजों का इलाज करने के लिए प्रशिक्षित भी किया गया है। फिलहाल, सीएचसी फतेहपुर, मेडिकल कालेज व एसबीडी अस्पाताल का आॅक्सीजन प्लांट चालू कर दिया गया है।

महिला अस्पताल का प्लांट भी आंशिक रूप से संचालित है। सीएमओ का कहना है कि जनपद में तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। कोरोना की तीसरी लहर आ भी गई तो ज्यादा प्रभाव नहीं डाल सकेगी। फिर भी स्वास्थ्य विभाग ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं, ताकि किसी भी परिस्थति का सामना किया जा सके।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments