Saturday, June 19, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutगर्मी @ 40.5 डिग्री सेल्सियस

गर्मी @ 40.5 डिग्री सेल्सियस

- Advertisement -
0
  • लू के थपेड़ों ने किया बुरा हाल, आने वाले दिनों में और भी भयंकर रहेगा गर्मी का प्रकोप

जनवाणी संवाददाता |

मोदीपुरम: इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। आसमान से बरसती आग के बीच मंगलवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा। धूप के तेवर से लोग जहां घरों में दुबके रहे। वहीं लू के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया। आलम यह रहा कि बाजारों व प्रमुख मार्गों पर ज्यादातर समय सन्नाटा पसरा रहा।

हर कोई चिलचिलाती धूप व गर्म हवा के थपेड़ों से बचने की जुगत करता दिखा। डिहाइड्रेशन न हो, इसके लिए मजबूरन घर से बाहर निकलने वाले लोग कुछ-कुछ देर में पानी का सेवन करते दिखाई दिए। उधर, लगातार बढ़ते तापमान से जनपद में ठंडे पानी की बिक्री में भी तेजी आई है। भीषण गर्मी का दौर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। शरीर को झुलसा देने वाली धूप की तपिश सुबह से बढ़ रही है।

गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है जिसके चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। मंगलवार को पारा 40 डिग्री पार पहुंच गया। जिसके चलते लोग चिलचिलाती धूप में परेशान हो गए। दिनभर लू के थपेड़ों ने भी बुरा हाल कर दिया। लोग अपने घरों में ही कैद दिखाई दिए।

मंगलवार को कूलर, पंखे, एसी के बावजूद गर्मी का प्रकोप साफ दिखाई दिया। जून के महीने में जिस तरह गर्मी का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। उससे साफ जाहिर हो रहा है कि आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप और बढ़ेगा। राजकीय मौसम वैधशाला पर दिन का अधिकतम तापमान मंगलवार को 40.5 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अधिकतम आर्द्रता 51 और न्यूनतम आर्द्रता 33% दर्ज की गई हवा का रुख सुबह शांत रहा और शाम को भी शांत ही देखा गया। मौसम वैज्ञानिक डा. एन सुभाष का कहना है कि गर्मी का प्रकोप अभी और बढ़ेगा। जिसके चलते लोगों को परेशानी से जूझना पड़ेगा।

भीषण गर्मी ने छुड़ाये लोगों के पसीने

दिन के समय चल रही लू के थपेड़ों से लोगों का बुरा हाल हो रहा है। कोरोना वायरस के चलते लोग मास्क लगाकर बाहर निकल रहे हैं, लेकिन भारी गर्मी में मास्क लगाना भी मुसीबत बन गया है। भीष्ण गर्मी पड़े से छोटे बच्चों व बुजुर्गों का बुरा हाल हो रहा है। दिन के समय पंखे भी गर्म हवा छोड़ रहे हैं। वहीं, रात के समय उमस से लोगों का बुरा हाल हो रहा है।

कुल मिलाकर अधिकतम व न्यूनतम तापमान में आए उछाल ने लोगों के पसीने छुड़ाकर रख दिए है। न दिन समय और न ही रात के समय लोगों को गर्मी से निजात मिल रही है। सूर्यदेव पूरा दिन आसमान से आग बरसा रहे हैं। पारे में आए उछाल से मैदानी इलाके पूरी तरह से तप गए हैं। गर्मी से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। दोपहर के समय गर्म हवा के थपेड़े वाहन चालकों के चेहरे झुलसा रहे हैं।

करें ये उपाय

ऐसे में लोग गर्मी से निजात पाने के लिए घरों पर ही नींबू पानी, लस्सी, जूस आदि का बनाकर पी रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में तापमान में और वृद्धि होने के आसार है। चिकित्सकों ने बढ़ती गर्मी के खिलाफ एहतियात बरतने की सलाह दी है। हमेशा हाइड्रेटेड रहें, बाहर जाते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं, ढीले और सूती कपड़े पहनें। हीट स्ट्रोक की स्थिति में तत्काल किसी डॉक्टर की सलाह लें।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments