Saturday, May 25, 2024
- Advertisement -
HomeSports NewsCricket Newsआईपीएल 2023 चेन्नई-गुजरात फाइनल लाइव, चेन्नई सुपर किंग्स 5वीं बार बनीं चैंपियन

आईपीएल 2023 चेन्नई-गुजरात फाइनल लाइव, चेन्नई सुपर किंग्स 5वीं बार बनीं चैंपियन

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक अभिनंदन और स्वागत है। आज सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला गुजरात के अहमदाबाद में स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स एक दूसरे के आमने-सामने हैं। इस मैच को जो भी टीम जीतेगी, वह कई रिकॉर्ड बनाएगी।

इस फाइनल मुकाबले से जुड़ी प्रत्येक खबर की अपडेट्स के लिए जुड़े रहें और बस आप इस पेज को रिफ्रेश करते रहें। हम आपको मैच से जुड़ी पल पल की पूरी जानकारी वेबसाइट पर LIVE पढ़ाएंगे।

आईपीएल 2023 चेन्नई-गुजरात फाइनल लाइव: चेन्नई सुपर किंग्स 5वीं बार बनीं चैंपियन

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2023 का खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटन्स को पांच विकेट से हरा दिया है। सीएसके की जीत के हीरो रवींद्र जडेजा रहे, जिन्होंने आखिरी दो गेंदों पर छक्का एवं चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई है। एमएस धोनी की टीम चेन्नई ने पांचवीं बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है। धोनी ने अब सबसे ज्यादा आईपीएल ट्रॉफी जीतने के मामले में रोहित शर्मा की बराबरी कर ली है।

चेन्नई ने गुजरात को हराया

30 18

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पाचवीं बार चैंपियन बन गई है।

सीएसके को 72 गेंदों में 136 रन की जरूरत

तीन ओवर के बाद चेन्नई ने बिना कोई विकेट गंवाए 35 रन बना लिए हैं। अब सीएसके को 72 गेंदों में 136 रन की जरूरत है। फिलहाल डेवोन कॉनवे नौ गेंदों में 22 रन और ऋतुराज गायकवाड़ नौ गेंदों में 12 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

12.10 पर मैच शुरू, चेन्नई को 87 गेंदों में 167 रन बनाने हैं

फाइनल में रिजर्व-डे के दिन भी बारिश ने खलल डाला। चेन्नई की पारी को 0.3 ओवर के बाद बारिश से मैच को रोक दिया गया था। अब इसमें नया अपडेट आया है। रात 12.10 बजे मैच की शुरुआत होगी। चेन्नई के सामने डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से 15 ओवर में 171 रन का लक्ष्य है। चेन्नई ने तीन गेंदों पर अब तक चार रन बना लिए हैं। इस हिसाब से 87 गेंदों में चेन्नई को 167 रन की जरूरत है। चेन्नई के लिए खास बात यह है कि उनके 10 विकेट बचे हैं। ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे क्रीज पर हैं। गुजरात के हर एक गेंदबाज को तीन-तीन ओवर फेंकने होंगे। पावरप्ले चार ओवर का होगा।

बारिश रुकी, जल्द शुरू हो सकता है मैच

अहमदाबाद में फैंस के लिए खुशखबरी है। बारिश रुक चुकी है। जल्द मैच शुरू हो सकता है। ओवर्स के कटने की संभावना नहीं है। कवर्स हटा लिए गए हैं। सुपर-सोपर्स अपना काम कर रहे हैं। हालांकि, मैदान पर कहीं-कहीं पानी जमा हो गया। उसे सुखाने का काम किया जा रहा है। ऐसे में पूरे 20 ओवर का मैच हो सकता है। गुजरात ने चेन्नई के सामने 215 रन का लक्ष्य रखा है। रात 10 बजकर 45 मिनट पर अंपायर निरीक्षण करेंगे।

गुजरात ने चेन्नई को 215 रन का लक्ष्य दिया

गुजरात टाइटंस ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 214 रन बनाए। यह आईपीएल फाइनल का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 आईपीएल फाइनल में 20 ओवर में सात विकेट पर 208 रन बनाए थे। चेन्नई को पांचवीं बार आईपीएल चैंपियन बनने के लिए रिकॉर्ड रन चेज करने होंगे।

इससे पहले आईपीएल फाइनल में सिर्फ एक बार 200 रन चेज हुआ है। साल 2014 में फाइनल में कोलकाता ने पंजाब के खिलाफ 200 रन चेज किया था। इससे ज्यादा स्कोर कभी चेज नहीं हुआ। गुजरात के लिए साई सुदर्शन ने शानदार पारी खेली। वह शतक से चूक गए और 47 गेंदों में आठ चौके और छह छक्के की मदद से 96 रन बनाकर आउट हुए।

गुजरात को लगा दूसरा बड़ा झटका, धोनी ​ने साहा को लपका

28 19

गुजरात को 14वें ओवर में गुजरात को दूसरा झटका लगा। दीपक चाहर ने ऋद्धिमान साहा को धोनी के हाथों कैच कराया। साहा ने 39 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 54 रन की पारी खेली। 14 ओवर के बाद गुजरात का स्कोर दो विकेट पर 131 रन है। फिलहाल साई सुदर्शन और हार्दिक पांड्या क्रीज पर हैं।

13 ओवर के बाद गुजरात टाइटंस ने एक विकेट गंवाकर 124 रन बना लिए हैं। साई सुदर्शन 21 गेंदों में 30 रन और ऋद्धिमान साहा 37 गेंदों में 53 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। साहा ने 13वें ओवर में जडेजा की गेंद पर चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया।

12 ओवर के बाद गुजरात टाइटंस ने एक विकेट गंवाकर 109 रन बना लिए हैं। साई सुदर्शन 17 गेंदों में 20 रन और ऋद्धिमान साहा 35 गेंदों में 48 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

शुभमन गिल आउट

27 16

चेन्नई सुपर किंग्स को पहली सफलता मिल गई है। शुभनमन गिल को एमएस धोनी ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर स्टम्प आउट कर दिया है। गिल ने सात चौकों की मदद से 20 गेंदों पर 39 रन बनाए। 7.2 ओवरों के बाद सीएसके का स्कोर एक विकेट पर 69 रन है।

गुजरात टाइटंस के खिलाफ फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। धोनी ने प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया है। धोनी ने टॉस के दौरान कहा, बारिश के आसार को देखते हुए हम पहले गेंदबाजी करेंगे। कल हम ड्रेसिंग रूम में थे। एक क्रिकेटर के तौर पर आप हमेशा खेलना चाहते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी भीड़ को हुई। उम्मीद है कि हम उनका मनोरंजन कर पाएंगे। पिच लंबे समय से ढकी हुई है, लेकिन पूरे टूर्नामेंट के दौरान यहां की पिच ने अच्छा प्रदर्शन किया है। हम काफी खुश हैं कि हम 20 ओवर का मैच खेलेंगे।

गुजरात के कप्तान हार्दिक ने कहा, मैं भी पहले गेंदबाजी ही करता, लेकिन मेरा दिल बल्लेबाजी करना चाहता था इसलिए मुझे टॉस हारने से कोई फर्क नहीं पड़ा। मौसम हमारे नियंत्रण से बाहर है। जो भी टीम बेहतर खेलेगी उसी के हाथ ट्रॉफी होगी। मुझे अपने खिलाड़ियों को शांत रखना पसंद है और वे मुझे इसका प्रतिफल देते हैं। यह एक सपाट ट्रैक है। हमने भी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं

गुजरात टाइटंस: ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, साई सुदर्शन, हार्दिक पांड्या (कप्तान), विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहित शर्मा, नूर अहमद, मोहम्मद शमी।

चेन्नई सुपर किंग्स: ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, मोइन अली, अंबाती रायडू, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), दीपक चाहर, मथीशा पथिराना, तुषार देशपांडे, महेश तीक्षणा।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 5 मैच जीते

आईपीएल 2023 में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए आठ मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम तीन बार जीत हासिल करने में कामयाब रही। वहीं, पहले बैटिंग करने वाली टीम ने पांच मैच जीते हैं। इस सीजन में इस स्थान पर कुछ हाई-स्कोरिंग मुकाबले हुए हैं। स्टेडियम के इतिहास के अनुसार, लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों और पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को एक ही जैसी सफलता मिलती है। हालांकि, यहां खेले गए पिछले पांच मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीतने में कामयाब रही है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments