Monday, December 6, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeCricket Newsआईपीएल 2022 इतिहास की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी बनी गोयनका ग्रुप

आईपीएल 2022 इतिहास की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी बनी गोयनका ग्रुप

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: संजीव गोयनका के आरपीएसजी ग्रुप ने आईपीएल 2022 के लिए लखनऊ की टीम खरीदी है। सोमवार को दुबई में ऑक्शन के दौरान आरपीएसजी ग्रुप ने लखनऊ पर 7090 करोड़ की बोली लगाई, जो कि सबसे ज्यादा थी। इसके साथ ही लखनऊ आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी बन चुकी है।

इससे पहले मुंबई आईपीएल इतिहास की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी थी, जिसकी कीमत 111.9 करोड़ थी। इस टीम को खरीदने वाला आरपीएसजी ग्रुप इससे पहले भी आईपीएल में टीम खरीद चुका है। साल 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स की टीम इसी ग्रुप के पास थी। यह टीम दो साल तक आईपीएल में खेली थी और एक बार फाइनल में भी पहुंची थी। इकाना स्टेडियम लखनऊ की टीम का होम ग्राउंड हो सकता है।

यह टीम खरीदने के बाद संजीव गोयनका ने कहा “आईपीएल में वापसी करके बेहद खुश हैं। यह इंतजार काफी लंबा था। इस बोली के लिए हमने काफी प्लान किया था। मैं लीग में शामिल होने वाले सभी लोगों का धन्यवाद करना चाहूंगा। यह वापसी बेहद सुखद है।”

ज्यादा नहीं है 7090 करोड़

जब संजय गोयनका से पूछा गया कि आईपीएल की एक फ्रेंचाइजी के लिए 7090 करोड़ की राशि ज्यादा नहीं है। तब उन्होंने कहा कि जब पहली बार आईपीएल में टीमें खरीदी गईं थी तब भी ऐसी ही बातों कही गई थी। देखिए अब वो फ्रेंचाइजी कहां हैं। सबसे जरूरी यह है कि हमने अपना अनुमान सही लगाया था।

इसे लेकर हम काफी खुश हैं। वहीं टीम बनाने को लेकर उन्होंने कहा “हमें विश्वास है कि बीसीसीआई हमें पुराने मालिकों की बराबरी पर लाएगा। हमें किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। हमें इससे पहले भी आईपीएल में नई टीमें बनाने का अनुभव है। हमने ऐसी ही हालातों में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स की टीम बनाई थी। यह अनुभव हमारे काम आएगा और हम अच्छी स्थिति में होंगे।”

आईपीएल की पिछली आठ टीमों की कुल राशि से ज्यादा है लखनऊ की राशि

7090 करोड़ में बिकने वाली लखनऊ की फ्रेंचाइजी की कीमत इस टूर्नामेंट में पहले से शामिल आठ फ्रेंचाइजी की शुरुआती कीमत से ज्यादा है। आईपीएल में पहले से ही आठ फ्रेंचाइजी शामिल हैं, जिनकी शुरुआती कीमत का कुल योग 723.59 करोड़ है। इस लिहाज से लखनऊ की कीमत बाकी टीमों के कुल योग से 6.36 करोड़ ज्यादा है। वहीं अहमदाबाद आईपीएल इतिहास की दूसरी सबसे महंगी टीम बनी है, जिसे सीवीसी कैपिटल्स ग्रुप ने 5 हजार 166 करोड़ में खरीदा है।

आईपीएल की सभी टीमों की कीमत

फ्रेंचाइजी                                                          मालिक राशि (रुपयों में)
लखनऊ गोयनका ग्रुप                                          7090 करोड़
अहमदाबाद सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स                          5625 करोड़
मुंबई  मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी                       839 करोड़
बैंगलोर यूनाइटेड स्पिरिट ग्रुप                                  837 करोड़
हैदराबाद डेक्कन क्रॉनिकल                                    802 करोड़
चेन्नई  इंडिया सीमेंट्स                                          682 करोड़
दिल्ली जीएमआर ग्रुप                                           630 करोड़

  • मोहाली बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा, व्यवसायी नेस वाडिया, करण पॉल और डाबर के मोहित बर्मन 570 करोड़
  • कोलकाता शाहरुख खान की रेड चिलीज एंटरटेनमेंट 563 करोड़
  • राजस्थान इमर्जिंग मीडिया 502 करोड़

लखनऊ के सबसे महंगी टीम बनने पर लोगों ने जताई खुशी

लखनऊ फ्रेंचाइजी के आईपीएल की सबसे महंगी टीम बनने पर उत्तर प्रदेश के लोगों ने खुशी जताई है। यह पहला मौका है, जब देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के किसी शहर के नाम पर आईपीएल टीम बनाई गई है। लोगों का मानना है कि इससे उनके राज्य को बढ़ावा मिलेगा और ज्यादा संख्या में पर्यटक आएंगे। राज्य में पर्यटन बढ़ने से यहां का बुनियादी ढांचा बेहतर होगा और लोगों को ज्यादा रोजगार मिलेगा।

क्या है आरपीएसजी ग्रुप

आरपीएसजी ग्रुप ने इससे पहले राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स की फ्रेंचाइजी भी खरीदी थी। साल 2016 और 2017 में चेन्नई सुपर किंग्स के बैन होने पर यह टीम आई थी। धोनी की कप्तानी में पुणे की एक बार फाइनल में भी पहुंची थी। इस ग्रुप के आईटी सर्विसेस, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, कंज्यूमर एंड रिटेल, एजुकेशन और स्पोर्ट्स सेक्टर में कई बिजनेस हैं।

इंडियन सुपर लीग में भी आरपीएसजी ग्रुप का निवेश है। आईएसएल में इस ग्रुप ने कोलकाता की फ्रेंचाइजी खरीदी है। इसके साथ ही देश की दिग्गज फुटबॉल क्लब मोहन बागान में गोयनका ग्रुप की हिस्सेदारी है। अल्टिमेट टेबल टेनिस लीग में भी इस ग्रुप ने कोलकाता की टीम खरीदी है।

इकाना स्टेडियम होगा लखनऊ का होम ग्राउंड

इकाना स्टेडियम में पिछले कुछ समय में काफी मैच हुए हैं। इस स्टेडियम को भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। इसमें करीब 50 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। बीसीसीआई ने जुलाई 2019 में इसे अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का भारत में तीसरा होम ग्राउंड घोषित किया था।

2019 में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच हुए सभी मैचों की मेजबानी इसी मैदान को मिली थी। इसके अलावा मार्च में भारतीय महिला टीम और दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम के बीच हुए 5 वनडे और 3 टी-20 मैच भी इकाना स्टेडियम में ही कराए गए थे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments