Wednesday, February 21, 2024
HomeUttar Pradesh NewsMeerutरैपिड: सभी ट्रेनों में महिलाओं के लिए अलग कोच

रैपिड: सभी ट्रेनों में महिलाओं के लिए अलग कोच

- Advertisement -
  • दिल्ली से मेरठ की दिशा में आगे से दूसरा कोच होगा महिलाओं के लिए आरक्षित
  • महिला कोच में एक साथ बैठक सकेंगी 72 महिलाएं
  • अन्य डिब्बों में भी महिलाओं के लिए 10 अतिरिक्त सीटें आरक्षित होंगी

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: रैपिड एक्स ट्रेनों में सभी यात्रियों विशेषकर महिलाओं के लिए सुरक्षा के अतिरिक्त उपाय किए जा रहे हैं ताकि उनका सुरक्षित हो सके। सभी रैपिडएक्स ट्रेनों में अलग से महिला कोच होंगे। यह महिला कोच दिल्ली से मेरठ की दिशा में आगे से दूसरा कोचा होगा। बुधवार को रैपिडएक्स ट्रेनों के विशेष कोचों की अन्दर की तस्वीर एनसीआरटीसी ने साझा की।

13 22

एनसीआरटीसी के अधिकारियों के अनुसार दिल्ली से मेरठ की दिशा में ट्रेन का दूसरा कोच यानि प्रीमियम कोच के ठीक बाद वाला कोच महिला कोच होगा। जबकि मेरठ से दिल्ली की दिशा में आते हुए यह ट्रेन के आखिर से दूसरा कोच यानि प्रीमियम कोच से ठीक पहले वाला कोच होगा।

14 21

महिला कोच की पहचान सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक स्टेशन के प्लेटफार्म पर और ट्रेन के दरवाजों के खुलने के स्थान पर संकेतक लगाए गए हैं। इस आरक्षित महिला कोच में 72 महिलाओं के बैठने की क्षमता होगी। इसके अलावा ट्रेन के अन्य डिब्बों में भी 10 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी।

छोटे बच्चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं के लिए भी अतिरिक्त सुविधाएं दी जा रही हैं। रैपिड अधिकारियों के अनुसार हर उस स्टेशन पर जिसे अन्य सार्वजनिक परिवहन साधनों के साथ एकीकृत किया गया है। वहां पर डायपर चेंजिंग स्टेशन का प्रावधान भी किया गया है।

15 19

प्रत्येक रैपिडएक्स ट्रेन में एक अटेंडेंट की नियुक्ति भी की गई है। हालांकि यह अटेंडेंट अभी प्रीमियम कोच में ही तैनात होगा। अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी देते हुए रैपिड अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों की यात्रा को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से रैपिड स्टेशनों पर डेडिकेटेड स्टेशन पिकअप और ड्रॉप क्षेत्र भी बनाए गए हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments