Friday, January 28, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsबड़ौतऋषिका करेंगी सातवें ब्रिक्स यूथ सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व

ऋषिका करेंगी सातवें ब्रिक्स यूथ सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

बड़ौत: नगर के रामबाग कॉलोनी निवासी अखिल भारतीय जाट मंच के अध्यक्ष रहे स्व. रणवीर सिंह व संजय गांधी स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय सरूरपुर की प्राचार्या सविता तोमर की पुत्री ऋषिका तोमर सातवें ब्रिक्स यूथ सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

आईआईटी रूडकी में पीएचडी कर रहीं हैं। ब्रिक्स यूथ सम्मेलन 29 अगस्त से 31 अगस्त तक वर्चुअल प्रारूप में होगा। इस सम्मेलन में ब्राजील, रूस, भारत, चीन व साउथ अफ्रीका के युवा भाग लेंगे। ऋषिका इस यूथ सम्मेलन में एजुकेशन एंड कैपसिटी बिल्डिंग फॉर यूथ की थीम पर अपने विचार रखेंगी।

वह ब्रिक्स देशों के लिए एक एकादमिक कॉमन ग्रेडिंग प्रणाली का सुझाव देंगी। उनका कहना है कि ब्रिक्स देशों को समान रूप से एक ऐसी मूल्यांकन प्रणाली विकसित करनी चाहिए। जिससे एक देश से दूसरे देश में पढ़ना आसान हो सके। साथ ही उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों को एक ऐसा समान प्रोग्राम का प्रमोचन करना चाहिये।

जिसमें उच्च शिक्षा के स्तर पर छात्रों को एक साथ पढ़ने का मौका मिल सके। उन्होंने बताया कि इस सम्मलेन में भाग लेने के लिये युवाआें में कार्यक्रम और खेल मंत्रालय द्वारा पूरे भारतवर्ष में केवल 15 छात्रों को चुना गया। इनमें आईआईटी रूडकी, आईआईएम, एनआईटी, दिल्ली विश्वविद्यालय और देशभर के अन्य विश्वविद्यालयों से छात्रों ने आवेदन किया था।

इस अवसर पर ऋषिका को बधाई देते हुए डा. गीता रानी ने कहा कि आज बेटियां नित नये आयाम गढ़ रही है और मिशन शक्ति अभियान को साकार कर रही हैं। वास्तव में ऋषिका क्षेत्र की बेटियों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। इस अवसर पर ऋषिका के आवास पर बधाई एवं आशीर्वाद देने के लिए गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments