Friday, July 1, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutपर्यटन की दृष्टि से बनेंगे सरोवर

पर्यटन की दृष्टि से बनेंगे सरोवर

- Advertisement -
  • डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ली अफसरों की बैठक

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मेरठ चूंकि क्रांितकारियों की धरा भी है इसलिए अमृत सरोवर का शुभारंभ किये जाने के अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में क्रांतिकारी एवं शहीदो के परिजन एवं स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों को आमंत्रित कर इसका शुभारंभ किया जाये। उन्होंने कहा ग्रामीण क्षेत्र में भी अमृत सरोवर ऐसे स्थल होंगे जो ग्रामीण पर्यटन स्थल की दृष्टि से महत्वपूर्ण होंगे। उप मुख्यमंत्री सर्किट हाउस में अफसरों की समीक्षा बैठक ले रहे थे।

आयुक्त द्वारा मंडल के अलग-अलग जिलों में किये गये नवाचार के संबंध में अवगत कराया। जनपद बुलंदशहर में अंतरिक्ष नक्षत्रशाला, जनपद मेरठ में पंचायत स्तर पर लाइबे्ररियों का निर्माण सहित मंडल के कई ग्राम पंचायत के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने स्तर पर महत्वपूर्ण नवाचारों को नये आयाम दिये हैं, जिसके दृष्टिगत उप मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरठ जनपद एवं मंडल के अंतर्गत विभिन्न विभाग एवं पंचायत के स्तर पर जनप्रतिनिधियों द्वारा कराये गये उल्लेखनीय कार्यों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराया जाये, जिससे अन्य लोग भी प्रेरित हो सके तथा ऐसे ग्राम पंचायत जहां नये विकासात्मक उल्लेखनीय कार्य हुये हैं।

जनपद के अन्य पंचायत प्रतिनिधियों को ऐसे पंचायतों के लिए विजिट कराया जाये तथा समारोह आयोजित करते हुये प्रतिभावान जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को सम्मानित भी किया जाये। उन्होंने कहा कि इससे प्रेरित होकर नवाचार को और अधिक बढ़ावा मिलेगा। स्वयं सहायता समूहों को सरकार द्वारा दिये गये प्रोत्साहन के कारण उल्लेखनीय कार्य किये है। एक तरफ समूहों की आय में वृद्धि हुयी है तो दूसरी तरफ समूहों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में क्षेत्रीय स्तर पर उत्पाद एवं बाजार को बढ़ावा मिला है।

ऐसे अन्य क्षेत्रों की पहचान कर जहां स्वयं सहायता समूह अच्छा कार्य कर सकते हैं, अवसर प्रदान किया जाये। प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, मिशन शक्ति आदि योजनाओं की समीक्षा करते हुये उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक स्तर पर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है। सरकार की मंशा है कि विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थी को मिले। इसके लिए जनपद के स्तर पर समय-समय पर समीक्षा करते हुये कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित किया जाये।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments