Thursday, October 28, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeCricket News#टी_20_विश्व_कप: टीम इंडिया का ऐलान, पढ़िए खिलाड़ियों की सूची

#टी_20_विश्व_कप: टीम इंडिया का ऐलान, पढ़िए खिलाड़ियों की सूची

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: इस साल दुबई और ओमान में 17 अक्टूबर से लेकर 14 नवंबर तक चलने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने चुने गए 15 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें तीन अतिरिक्त खिलाड़ियों के नाम भी शामिल किए गए हैं, जो टीम के साथ दौरे में शामिल रहेंगे।

इन्हें किसी खिलाड़ी के चोट लगने या अन्य कारणों से टीम से बाहर होने के बाद टीम में शामिल किया जाएगा। कप्तान विराट कोहली के साथ उपकप्तान के तौर पर रोहित शर्मा टीम इंडिया के विश्व कप की जिम्मेदारी संभालेंगे।

इस बार टीम में ओपनिंग के लिए कोहली, रोहित और राहुल को शामिल किया गया है। वहीं, मध्यक्रम की चार जगहों के लिए सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और ऋषभ पंत के नाम शामिल किए गए हैं। दूसरी तरफ ऑलराउंडर में रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या को मौका मिला है।

गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे, जबकि स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी जडेजा के अलावा राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और वरुण चक्रवर्ती के पास रहेगी।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपने करियर में कप्तान के तौर पर पहला आईसीसी टूर्नामेंट जीतने के इरादे से उतरेंगे। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक विराट के कंधों पर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाने के साथ शानदार नेतृत्व देने की जिम्मेदारी होगी।

टीम इंडिया के उपकप्तान रोहित शर्मा के कंधों पर भारत को तेज शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले रोहित का बल्ला चला तो टीम इंडिया को बड़ा स्कोर बनाने से कोई नहीं रोक पाएगा।

पिछले कई महीनों से शानदार फॉर्म में चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल के रूप में भारत के पास ओपनर और मध्यक्रम का विकल्प होगा। राहुल आक्रामक बल्लेबाजी के अलावा जरूरत पड़ने पर मध्यक्रम में टिकाऊ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं।

अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर वनडे, टी-20 और टेस्ट टीम में जगह बनाने वाले सूर्यकुमार यादव पर भारत के मध्यक्रम की जिम्मेदारी होगी। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सूर्या ने अपनी टीम को कई मैच अपने दम पर जिताए हैं। टीम इंडिया के लिए भी उनसे वैसी ही उम्मीद होगी।

ऋषभ पंत टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के प्रमुख विकेटकीपर होंगे। पंत अपनी आक्रामक शैली और बड़े-बड़े शॉट के लिए जाने जाते हैं। यूएई के बड़े मैदानों में भी उनसे इसी तरह की बल्लेबाजी की उम्मीद टीम इंडिया को होगी।

इशान किशन टीम इंडिया के विकेट कीपर का विकल्प होंगे। हालांकि, किशन टीम के लिए ओपनिंग और मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी के विकल्प हो सकते हैं। उन्हें टीम जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। किशन भी पंत की तरह आक्रामक और बड़े-बड़े शॉट खेलने में माहिर हैं।

हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के लिए ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे। लंबे-लंबे शॉट खेलने की काबिलियत और मध्यम तेज गति की गेंदबाजी उन्हें भारतीय टीम के लिए अहम खिलाड़ी बनाती है। दुबई की पिच पर हार्दिक टीम के लिए गेंदबाजी में भी अहम भूमिका निभा सकते हैं।

रविंद्र जडेजा भी भारतीय टीम के लिए ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे। जडेजा टीम की बल्लेबाजी को संतुलन प्रदान करते हैं और उनकी फिरकी गेंदबाजी दुबई की पिचों पर प्रतिद्वंद्वियों के छक्के छुड़ाने में कोहली के काफी काम आएगी।

राहुल चाहर को टीम इंडिया में जगह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की जगह दी गई है। चहल का टीम न होना चौंकाने वाला फैसला है। हालांकि, राहुल ने आईपीएल और हाल ही में श्रीलंका दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था। इस वजह से उन्हें चहल पर वरीयता दी गई।

वरुण चक्रवर्ती को टीम इंडिया के लिए मिस्ट्री स्पिनर कहा जा रहा है। आईपीएल में एक ही मैच में पांच विकेट झटकने वाले चक्रवर्ती का टीम इंडिया का सफर उतार चढ़ाव भरा रहा है। कई बार टीम में चयन होने के बाद फिटनेस की वजह से उन्हें मौका नहीं मिल पाया। इसके बाद उन्होंने पिछले श्रीलंका दौरे पर टीम में वापसी की। अब वर्ल्ड कप में उनसे टीम को मैच जिताऊ गेंदबाजी की उम्मीद होगी।

जसप्रीत बुमराह भारत की तेज गेंदबाजी की अगुआई करेंगे। अंतिम ओवरों के विशेषज्ञ और यॉर्कर फेंकने की सटीक क्षमता बुमराह को खास बनाती है। अपनी मौजूदा फॉर्म के चलते बुमराह इस वक्त बेहद घातक गेंदबाज साबित हो रहे हैं।

भारत की तेज गेंदबाजी आक्रमण को धार देने का काम करेंगे मोहम्मद शमी। शमी के रफ्तार के अलावा यॉर्कर और तेेज बाउंसर लगाने की क्षमता है, जो दुनिया के किसी भी बल्लेबाज को मुश्किल में डाल सकती है।

भुवनेश्वर कुमार भारत के लिए स्विंग बॉलर की भूमिका निभाएंगे। उनके पास अनुभव के साथ बल्लेबाजी करने की भी क्षमता है। ऐसे में टीम उनसे हरफनमौला प्रदर्शन की उम्मीद करेगी।

रविचंद्रन अश्विन का नाम सिर्फ उनके ही नहीं, बल्कि फैंस के लिए सरप्राइज की तरह है। अश्विन ने अब तक 46 टी-20 मैचों में 52 विकेट नाम किए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आठ रन देकर चार विकेट लेना है। उन्होंने टीम इंडिया के लिए आखिरी टी-20 मैच 9 जुलाई 2017 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेला था।

अक्षर पटेल को भी टीम में फिरकी गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया है। अक्षर बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। आईपीएल में उन्होंने कई अहम पारियां खेली हैं। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में अक्षर में सिर्फ 12 मैच खेले हैं और उनके नाम सिर्फ नौ विकेट हैं। उन्होंने अपना आखिरी टी-20 मुकाबला इसी साल मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments