Friday, September 20, 2024
- Advertisement -

कांवड़ यात्रा को सुरक्षित, सुगम और व्यवस्थित रूप से कराएं सम्पन्न: एडीजी

  • देर रात चली एडीजी और एसएसपी की क्राइम मीटिंग, सभी एसपी एएसपी सीओ और थानेदार रहे मौजूद

जनवाणी संवाददता |

मेरठ: एडीजी धु्रवकांत ठाकुर और एसएसपी डा. विपिन ताडा की क्राइम मीटिंग गुरुवार देर रात तक पुलिस लाइन सभागार में चली। इसमें सभी एसपी सिटी, एसपी टैÑफिक, एएसपी, सीओ व जनपद के सभी थानेदार मौजूद रहे। आगामी त्योहारों की तैयारी अपराध एवं कानून व्यवस्था के इसका आयोजन किया गया था। एडीजी धु्रवकांत ठाकुर ने पूर्व में प्रचलित 52 बिंदुओं एवं लंबित एसआर केस व एक वर्ष से अधिक समय से लंबित विवेचनाओं, लंबित प्रारंभिक जांच, पुरस्कार घोषित अपराधी के डोजियर, आगामी त्योहारों तथा तीन नये कानून के क्रियान्वयन के संबंध में अपडेट लिया।

कांवड़ यात्रा को सुरक्षित, सुगम एवं व्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिए प्रमुखता से ट्रैफिक डायवर्जन के सम्बन्ध में चर्चा की गयी साथ ही कांवड़ियों की भारी संख्या के मद्देनजर गाजियाबाद से हरिद्वार तक आपसी समन्वय के लिए कई बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। इसी क्रम में कांवड़ियों के डीजे, कांवड़ मार्ग में लगने वाले कैम्प के आयोजकों, ट्रांसपोर्टरों, टोल संचालकों, मंदिर कमेटी पदाधिकारियों से वार्ता कर समन्वय स्थापित करने के लिए निर्देशित किया गया।

शिवरात्रि पर्व से पूर्व ट्रैफिक डायवर्जन लागू करने तथा ड्यूटी को लेकर ब्रीफ किया। कांवड़ मार्ग के महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे, विद्युत व्यवस्था, स्वास्थ्य व्यवस्था, मेडिकल कैम्प, कांवड़ मार्ग पर स्थित टोल पर आवश्यक सुगम यातायात के लिए उचित ट्रैफिक व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के लिए अन्य महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारियों से भी तत्काल समन्वय स्थापित करते हुए यथाआवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित कराये जाने सम्बन्धी निर्देश दिये गये।

अवर अभियंता सस्पेंड, एसडीओ को चार्जशीट

कांवड़ यात्रा मार्ग तैयारियों का जायजा लेने को निकलीं एमडी पीवीवीएनएल ईशा दुहन ने एक जेई को सस्पेंड कर दिया तथा एसडीओ को चार्जशीट थमा दी। कार्रवाई से महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। गुरुवार को एमडी ईशा दुहन ने मेरठ से उत्तराखंड बॉर्डर तक कांवड यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कांवड़ मार्ग पर विद्युत पोलों पर आठ फीट तक पॉलीथिन से कवर करने, क्रासिंग एवं ट्रांसफार्मर पर वैरिकेडिंग तथा लाइन क्रासिंग पर गार्डिंग आदि विद्युत व्यवस्थाओं दुरुस्त करने के निर्देश दिये।

ए-टू-जैड कालोनी के सामने कांवड़ मार्ग पर विद्युत पोलों पर पॉलीथिन नहीं लगे होने पर नाराजगी व्यक्त की। अधिकारियों को कांवड़ यात्रा को गंभीरता से लेने की हिदायत दी। एमडी ने कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले विद्युत ट्रासंफार्मरों को कवर करने, विद्युत लाइनों को दुरुस्त करने और सुचारू रूप से निर्वाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिये। बेगराजपुर बिजलीघर का औचक निरीक्षण किया गया। एमडी ने एसडीओ व जेई से रिकवरी व कन्ज्यूमरों की संख्या आदि की जानकारी ली।

लॉग बुक, ट्रांसफार्मर रजिस्टर, शिकायत रजिस्टर आदि का निरीक्षण किया। लॉग बुक में ब्योरा पूरा न मिलने पर जेई व एसडीओ से जवाब तलब किया। उन्होंने मुख्य अभियन्ता मुजफ्फरनगर को, तत्काल प्रभाव से जेई को निलंबित व एसडीओ को चार्जशीट के निर्देश दिए। एमडी ने 33/11 केवी बिजलीघर शेरपुर खादर निरीक्षण में कई अनियमितता पाये जाने पर अवर अभियन्ता को चार्ज शीट एवं उपखंड अधिकारी को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये।

ऊर्जा राज्यमंत्री की चेतावनी, दोबारा न हो कांवड़ियों की मौत जैसी घटना

ऊर्जा राज्यमंत्री ने बिजली अधिकारियों को सख्त लहजे में हिदायत दी है कि महकमे की लापरवाही के चलते बीते साल भावनपुर क्षेत्र में हाइटेंशन से टकराकर कांवड़ियों की मौत तथा काजीपुर में कुछ दिन पहले करंट उतरने से पशुओं की मौत सरीखी घटनाएं दोबारा न हों। इसके अलावा भरपूर बिजली होने के बाद भी कटौती पर ऊर्जा राज्यमंत्री डा. सोमेन्द्र तोमर ने बिजली अफसरों को खूब फटकारा। उन्होंने यात्रा व शिवरात्रि के मौके पर कांवड़ यात्रा मार्ग व मंदिरों पर 24 बिजली आपूर्ति की हिदायत दी। ऊर्जा राज्यमंत्री गुरुवार को पीवीवीएनएल मुख्यालय सभागार में आयोजित विद्युत सुरक्षा की समीक्षा पर हुई बैठक में पहुंचे थे। ऊर्जा राज्यमंत्री ने कांवड़ यात्रा के मुख्य मार्ग, संपर्क मार्गों में स्थापित विद्युत तंत्र के सुदृढ़ीकरण के निर्देश दिये।

उन्होंने हिदायत दी कि कांवड़ यात्रा व आगामी त्योहारों के दृष्टिगत: सभी जनपदों में स्थापित कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहें। दर्ज शिकायतों का कम से कम समय में निस्तारण सुनिश्चित किया जायें। कांवड़ यात्रा के कांवड़ मार्ग में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। उन्होंने समस्त अधिकारियों को कांवड़ मार्गों का भ्रमण करने एवं कांवड़ सेवा शिवरों में आवेदन उपरांत तत्काल विद्युत संयोजन निर्गत करने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को, विद्युत सुरक्षा निदेशालय द्वारा इंगित की गयी खामियों को शीघ्र दूर करने के निर्देश दिये।

कांवड़ मार्ग में पड़ने वाले सभी मंदिरों में विद्युत सुरक्षा की व्यवस्था एवं मंदिरों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। कांवड़ यात्रा के दौरान विद्युत सुरक्षा के प्रबंधन के लिए प्रभावी कदम उठाये जायें ताकि आम जन को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े। बैठक में एसके पुरवार निदेशक, संजय जैन निदेशक, एके वर्मा, मुख्य अभियन्ता, राहुल नंदा, अधीक्षण अभियन्ता एवं विद्युत सुरक्षा निदेशालय के अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
spot_imgspot_img

Subscribe

Related articles

Khatron Ke Khiladi Season 14: खतरों के खिलाड़ी सीजन 14 के विनर का नाम हुआ लीक, जानिए कौन होगा विनर

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉटकॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत...

Baghpat News: अखिलेश विरोध तो केजरीवाल नकारात्मक राजनीति करते हैं: त्रिवेंद्र सिंह रावत

जनवाणी संवाददाता | बागपत: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं हरिद्वार...

अनार में लगने वाले कीट और उनकी रोकथाम

अनार के अंदर सूत्रकृमि या निमैटोड का संक्रमण होता...

कीटनाशक स्प्रे में बरतें सावधानी

किसान भाई खेतों में कीटनाशकों का छिड़काव एवं बुरकाव...
spot_imgspot_img