Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatआंगनबाडी कार्यकत्रियों को पानी की जांच करने का दिया प्रशिक्षण

आंगनबाडी कार्यकत्रियों को पानी की जांच करने का दिया प्रशिक्षण

- Advertisement -

 

जनवाणी संवाददाता  |

खेकड़ा: जल जीवन मिशन के अंतर्गत ब्लॉक परिसर में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियंों के लिए सोमवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को गांवों में पानी की जांच करने की जानकारी दी गई। इसके साथ ही उन्हें एफटी किट का वितरण किया गया।

सोमवार को भारत सरकार के प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन प्रोजेक्ट के अंतर्गत ब्लॉक परिसर में एक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विवेक शर्मा, कार्यक्रम निदेशक एसके शुक्ला ने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा सामूहिक रूप से इस योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा हर घर जल हर हर नल लगाने की योजना है, ताकि किसी भी परिवार को पानी के लिए परेशान ना होना पड़े। उन्होंने कहा कि इस योजना से सबसे ज्यादा वे परिवार लाभान्वित होंगे जिन घरों में नल नहीं है। उन्हें पानी के लिए इधर उधर भटकना पड़ता है।

सुनील कुमार केमिस्ट जल निगम नकुल लेब टेक्नीशियन जल निगम ने आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को पानी की जांच के विषय में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एफटी किट से वह गांवों के परिषदीय स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों, एएनएम सेंटरों अस्पतालों व सरकारी नलों के पानी की जांच करके उन्हें सौंपे। जिस नल का पानी खराब होगा उनकी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को सौंपी जायेगी, ताकि वहां के लोगों को संक्रमित बीमारियों से बचाया जा सकें।

उन्होंने पानी के जांच करने के लिए प्रत्येक कार्यकत्री को एक एक एफटी किट दी। इस अवसर पर इंतखाब आलम, दीपक दुबे, ओमप्रकाश सिंह, बाला, पुष्पा, मंजू, रेणु, टुनिया, कमलेश, शुशीला, मुन्नी, शोभना, गुलिस्तां, शमीना  , नीलम, हेमा, प्रीति,बबिता, शारदा, संगीता, अनिता, गीता, खुशी, लोकेश, मुनेश, बबिता रानी, अंजना, राखी रानी आदि मौजूद रही।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments