Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsराजस्थान में इस फाॅर्मूले पर काम करेगी भाजपा

राजस्थान में इस फाॅर्मूले पर काम करेगी भाजपा

- Advertisement -
  • लोकसभा चुनाव में जाट-गुर्जर को ऐसे साधेगी पार्टी

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: आज मंगलवार की शाम तक राजस्थान में मुख्यमंत्री का ऐलान हो जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि राजस्थान में भी सीएम के अलावा 2 डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं। जिसमें एक मीणा और एक गुर्जर या जाट समुदाय से हो सकता है। ये तीनों ही जातियां राजस्थान में बड़ा वर्चस्व रखती है। जाट मारवाड़ और शेखावटी में बहुतायत में हैं तो वहीं गुर्जर और मीणा पूर्वी राजस्थान की लगभग सभी लोकसभा सीटों पर अधिक संख्या में हैं। ऐसे में भाजपा सोशल इंजीनियरिंग के जरिये लोकसभा की सभी 25 सीटों पर भगवा फहराने की तैयारी में है।

बता दें कि इससे पहले भाजपा छत्तीसगढ़-राजस्थान में सीएम का नाम घोषित कर चुकी है। एमपी में मोहन यादव और छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय को पार्टी सीएम की जिम्मेदारी सौंपी है। इसके साथ ही दोनों राज्यों में पार्टी ने 2-2 डिप्टी सीएम भी बनाए हैं। एमपी में जगदीश देवड़ा जो कि दलित समुदाय से आते हैं और राजेंद्र शुक्ला जो कि ब्राह्मण वर्ग से आते है को बनाया है। वहीं छत्तीसगढ़ में अरुण साव और विजय शर्मा को यह जिम्मेदारी मिली है।

भाजपा के टारगेट पर ये जातियां

बीजेपी का लक्ष्य है कि जाट-गुर्जर और मीणा समुदाय से आने वाले ऐसे नेता को शीर्ष पदों पर बैठाए ताकि चुनाव में इस वर्ग को साध सके। वहीं स्पीकर पद पर वह किसी महिला को बैठा सकती है। इसके अतिरिक्त सीएम पद पर वह किसी ओबीसी चेहरे पर दांव खेल सकती है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि भाजपा किरोड़ीलाल मीणा को डिप्टी सीएम बना सकती है।

आम चुनाव ऐसे भगवा लहराएगी पार्टी

ऐसे में भाजपा सीएम पद पर किसी ऐसे चेहरे को बैठाएगी जो पार्टी को 2024 के चुनाव में जीत दिला सकें। एक तरह पार्टी ने एमपी-छत्तीसगढ़ में दलित, ओबीसी और आदिवासी चेहरे को बड़े पद सौंपकर 2024 के चुनाव में जीत की पटकथा लिख दी है। अब देखना यह है कि पार्टी राजस्थान में किसके चेहरे पर दांव खेलती है।

सूत्रों की मानें तो एक चर्चा यह भी है कि पार्टी सीएम का पद राजपूत को न देकर ओबीसी को दे सकती है। क्योंकि राजपूत वोटर्स भाजपा का परंपरागत वोटर्स रहा है। ऐसे में चुनावों में इधर-उधर भागने वाली जातियां जैसे जाट-मीणा और गुर्जर को साधने के लिए पार्टी इस सोशल इंजीनियरिंग के फाॅर्मूले पर काम कर रही है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments