Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeWorld Newsअमेरिका में बर्फीली तूफान से लाखों घरों में ब्लैकआउट, 18 लोगों की...

अमेरिका में बर्फीली तूफान से लाखों घरों में ब्लैकआउट, 18 लोगों की मौत

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: अमेरिका में बर्फबारी के बीच आए तूफान ने हालात को और भी ज्यादा बदतर कर दिया है। इस तूफान ने कम से कम अब तक 18 लोगों की जान ले ली है। सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लाखों घरों की बिजली गुल हो गई है।

तूफान ने न्यूयॉर्क के बफेलो को पूरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया है। बर्फीली हवाओं ने यहां पूरी तरह से व्हाइटआउट की स्थिति पैदा कर दी है। आपातकालीन सुविधा पर न्यूयॉर्क प्रशासन का कहना है कि बचाव व राहत कार्य चलाना मुश्किल हो रहा है और शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया है।

अधिकारियों का कहना है कि तूफान के कारण सड़क दुर्घटनाओं और पेड़ों के गिरने के कारण 18 मौतें हुई हैं। बफेलो में कम से कम तीन लोगों की मौत दर्ज की गई है। इनमें से दो ऐसे थे जिन्हें अपने घरों में चिकित्सा आपात स्थिति का सामना करना पड़ा और उन्हें बचाया नहीं जा सका। क्योंकि, बर्फीले तूफान के कारण बचाव कर्मचारी उन तक नहीं पहुंच सके।

40 13

सोमवार सुबह तक बंद हुआ हवाई अड्डा

न्यूयॉर्क प्रशासन का कहना है कि तूफान के कारण यहां के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को सोमवार सुबह तक के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं, बचाव के लिए गए लगभग सभी दमकल ट्रक बर्फबारी में फंसे हुए हैं।

6.5 करोड़ लोगों को ब्लैआउट की चेतावनी

पूर्वी अमेरिका के एक प्रमुख बिजली ग्रिड ऑपरेटर ने 6.5 करोड़ लोगों को मिलियन लोगों के लिए ब्लैकआउट की चेतावनी जारी की है। वहीं, पेंसिल्वेनिया स्थित पीजेएम इंटरकनेक्शन ने कहा कि बिजली संयंत्रों को ठंडे मौसम में काम करने में कठिनाई हो रही है और 13 राज्यों के निवासियों से कम से कम क्रिसमस की सुबह तक बिजली बचाने के लिए कहा गया है। टेनेसी वैली अथॉरिटी, जो टेनेसी और आसपास के छह राज्यों के कुछ हिस्सों में 10 मिलियन लोगों को बिजली प्रदान करती है, ने स्थानीय बिजली कंपनियों को नियोजित रुकावटों को लागू करने का निर्देश दिया है।

न्यू इंग्लैंड में दो लाख से ज्यादा लोग बिना बिजली के

वहीं न्यू इंग्लैंड के छह राज्यों में 273,000 से अधिक लोग शनिवार को बिना बिजली के रहे। उत्तरी कैरोलिना में, 169,000 ग्राहक शनिवार दोपहर तक बिजली के बिना थे। अधिकारियों का कहना है कि ब्लैआउट कुछ दिनों तक जारी रहेगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments