Saturday, June 22, 2024
- Advertisement -
HomeDelhi NCRDelhi Air Pollution: दिल्ली के AQI लेवल पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय...

Delhi Air Pollution: दिल्ली के AQI लेवल पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का बयान, बोले-लेवल में कमी दर्ज की गई है और ये..

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: आज बुधवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मीडिया से बातचीत की। इस दौरान गोपाल राय का कहना है, दो दिन पहले दिल्ली में AQI लेवल 300 से ऊपर था। AQI लेवल में कमी दर्ज की गई है और ये 300 से नीचे आ गया है। मुझे लगता है कि आने वाले दिनों में इसमें उतार-चढ़ाव होता रहेगा। साथ ही अनुमान लगाया जा रहा है कि 30 अक्टूबर के बाद यह शायद फिर से बढ़ जाएगी।

28 9

दशहरा के दौरान कम संख्या में पटाखे फोड़े गए

आगे पर्यावरण मंत्री ने कहा कि मुझे लगता है कि तुलनात्मक रूप से, इस बार दशहरा के दौरान कम संख्या में पटाखे फोड़े गए। मैं एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर में राज्यों से (पटाखों पर) प्रतिबंध लगाने का अनुरोध करना चाहूंगा क्योंकि इससे अपने राज्यों में लोगों के लिए यह आसानी से उपलब्ध है। मुझे लगता है कि अगर एनसीआर राज्य भी इस पर प्रतिबंध लगा दें तो इसका दिल्ली पर बेहतर प्रभाव पड़ेगा।

https://x.com/ANI/status/1717039698454204676?s=20

पराली जलाने पर गोपाल राय का कहना है कि

दूसरी ओर पराली जलाने पर गोपाल राय का कहना है कि पराली जलाई जा रही है लेकिन अभी ऐसे मामलों की संख्या कम है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि 30 अक्टूबर के आसपास ये मामले बढ़ेंगे। देखना होगा कि पंजाब में उठाए गए कदम किस तरह से होते हैं।

गोपाल राय बोले हम अपने डेटा का विश्लेषण कर रहे

आगे गोपाल राय बोले हम अपने डेटा का विश्लेषण कर रहे हैं, इससे पता चलता है कि दिल्ली में पीएम 10 – धूल प्रदूषण – कम हो रहा है। पूरी दिल्ली में धूल विरोधी अभियान चलाया गया है और सभी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

https://x.com/ANI/status/1717042722278879471?s=20

इसलिए, पीएम 10 कम हो रहा है लेकिन पीएम 2.5 बढ़ रहा है। वाहनों से होने वाला प्रदूषण और बाहर बायोमास जलाने से होने वाला प्रदूषण इसमें प्रमुख भूमिका निभाता है। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने इसकी तैयारियों के संबंध में दिल्ली सचिवालय में एक बैठक बुलाई है। जन जागरूकता अभियान – ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ जो 26 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments