Wednesday, December 8, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatकायाकल्प योजना में धनौरा पीएचसी का प्रदेश में प्रथम स्थान

कायाकल्प योजना में धनौरा पीएचसी का प्रदेश में प्रथम स्थान

- Advertisement -
  • मेरठ, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर जनपद को पछाड़ा, दो लाख का मिला अवार्ड
  • अग्रवाल मंडी टटीरी ने भी सांत्वना पुरस्कार ने बनायी जगह, कायाकल्प योजना में किया अच्छा कार्य

जनवाणी संवाददाता |

बागपत: प्रदेश में लगातार बागपत जनपद अपनी पहचान बना रहा है और अब स्वास्थ्य विभाग की कायाकल्प योजना में धनौरा सिल्वरनगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त कर एक मिशाल कायम की है। छोटा से गांव में बना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ने मेरठ, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर जनपद को पछाड़ दिया है, जिसके बाद शासन ने पीएचसी प्रभारी को दो लाख का अवार्ड देकर सम्मानित किया है। यह अवार्ड पिछले तीन साल से पीएचसी को मिलता आ रहा है। वहीं अग्रवाल मंडी टटीरी के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ने भी सांत्वना पुरस्कार पाने के लिए अपना स्थान बरकरार रखा।

प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य केन्द्रों की हालत सुधारने के लिए कायाकल्प योजना का संचालन कर रखा है, ताकि योजना के तहत वहां की स्थिति को सुधारा जा सकें और उसके बाद उनको अवार्ड दिया जाता है। इसके लिए तीन टीम का गठन होता है। जनपद स्तर की टीम पहले सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण कर रिपोर्ट भेजती है।

उसके बाद मंडल स्तर की टीम आती है और फाइनल मोहर लगाने के लिए लखनऊ से टीम आकर निरीक्षण करती, जिसके बाद अवार्ड की घोषणा की जाती है। यह टीम साफ सफाई, अभिलेख, ओपीडी, मरीजों का उपचार ठीक से हो रहा है या नहीं, बैठने की जगह, दवाई समय से देने, मरीजों को क्या-क्या सुविधा दी जा रही है आदि जानकारी लेती है। इन सभी व्यवस्थाओं में धनौरा सिल्वरनगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ने सफलता हासिल की है।

प्रदेश में 134 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का चयन किया गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी डा. अमित कुमार त्यागी ने बताया कि उनके अस्पताल ने प्रदेश में 82.2 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया है और उनको दो लाख का अवार्ड दिया गया है। वहीं अग्रवाल मंडी टटीरी कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को भी सांत्वना पुरस्कार में शामिल कर पचास हजार का पुरस्कार दिया गया है। इससे स्टाफ में खुशी की लहर है और यह अवार्ड उनको तीसरी बार मिला है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments