Monday, March 8, 2021
Advertisment Booking
Home Uttar Pradesh News Bijnor एक से 31 मार्च तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

एक से 31 मार्च तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

- Advertisement -
0
  • डीएम ने संबंधित अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

जनवाणी ब्यूरो |

बिजनौर: डीएम ने शासन के निर्देशों के अनुपालन में एक से 31 मार्च तक संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए पूर्ण गुणवत्ता के साथ अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बतया कि माह मार्च में संचालित होने वाले इस अभियान में महत्वपूर्ण परिवर्तन किए हैं।

जिसके अंतर्गत इस माह में आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री घर-घर जाकर क्षय रोग के संभावित रोगियों के विषय में भी जानकारी प्राप्त करेंगी।

डीएम रमाकांत पांडे विकास भवन के सभागार में आयोजित राष्ट्रीय वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करने के उद्देश्य से अंतर्विभागीय समन्वय समीक्षात्मक बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि शासन द्वारा संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए अंर्तविभागीय समन्वय के साथ कार्य योजना के अनुसार कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायत, महिला एंव बाल विकास, नगर निकाय सहित अन्य संबंधित विभागों को शामिल किया गया है। जो आपस में सामंजस्य स्थापित कर परस्पर सहयोग करते हुए एक टीम के रूप में कार्य कर इस अभियान को शत प्रतिशत रूप से सफल बनाने का प्रयास कर रहे हैं। ताकि जिले से संचारी रोगों जैसे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि रोगों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित हो सके।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि एएनएम एवं आशाओं को अपने स्तर से निर्देशित करें कि वे अपने कार्य क्षेत्र में घर-घर जाकर जन सामान्य को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें।

डीएम ने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर निकाय को निर्देश दिये कि वह रोस्टर बनाकर शहर के अंदर विशेष साफ-सफाई व मच्छरों के मारने के लिए फॉगिंग तथा लावार्साइड का छिड़काव कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर संचारी रोग एवं वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी ब्रज भूषण ने बैठक का संचालन करते हुए विस्तार से संचारी रोगों से बचाव एवं सुरक्षा के उपाय के साथ अभियान के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों एव प्रगति की जानकारी उपलब्ध कराई।

इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. विजय कुमार यादव, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. शैलेश जैन, मुख्य पशुचिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी दीप्ती भार्गव सहित समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों के अलावा महिला एंव बाल कल्याण सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments