Monday, June 14, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliकोरोना महामारी में जनपद के एटीएम दे रहे जवाब

कोरोना महामारी में जनपद के एटीएम दे रहे जवाब

- Advertisement -
0
  • जिले में 93 एटीएम पिछले तीन दिनों बने रहे शोपीस
  • ग्राहक सोमवार की दोपहर बाद तक झेलते रहे दिक्कत
  • एलडीएम ने रिजनल आफिस को पत्र लिख बताई समस्या

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: कोरोना महामारी के चलते भीड़ से बचने के लिए बैंक के बजाय एटीएम पर आश्रित हो रहे ग्राहकों को पिछले तीन दिनों से एटीएम में कैश न होने के कारण समस्या का सामना करना पड़ा। जनपद में विभिन्न बैंकों के 93 एटीएम में से अधिकांश शोपीस बने रहे। हालांकि कोरोना महामारी में एटीएम से कैश निकालने वाले ग्राहकों की संख्या में इजाफा हुआ है जिसके चलते पीएनबी के जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ने रिजनल आफिस को पत्र लिखकर इमरजेंसी में एटीएम में कैश मुहैया कराने की मांग की है।

जनपद में लंबे समय से एटीएम में समय पर कैश न मिलने की समस्या रही है। लॉकडाउन में ग्राहकों ने कोरोना महामारी से बचाव और सावधानी के मद्देनजर बैंकों का मोह छोड़कर एटीएम की ओर रूख किया है। एक तरह से करीब 50 फीसदी ग्राहक एटीएम पर आश्रित हुए हैं। फिर भी, एटीएम शोपीस बने रहते हैं जबकि जनपद में जहां करीब 120 बैंक शाखाएं हैं, वहीं 93 बैंक एटीएम भी हैं।

करीब-करीब हर बैंक शाखा से सटा एक एटीएम भी जरूर है लेकिन ये एटीएम अवकाश प्रारंभ होने से पहले ही बंद हो जाते हैं। अबकी बार शुक्रवार को ईद उल फितर का अवकाश था। उसके बाद शनिवार को जिलाधिकारी के आदेश पर अवकाश रहा तो रविवार को साप्ताहिक अवकाश था।

इस तरह से बैंक शाखाओं से अपने-अपने एटीएम में बृहस्पतिवार को कैश डाला गया था। स्वाभाविक है, एकबारगी में 20 लाख रुपये ही कैश डाला जाता है। अगर एक ग्राहक 25 हजार रुपये भी निकालता है तो कुछ ही घंटे में ये एटीएम मशीनें खाली हो जाती हैं।

अबकी बार भी ऐसा ही हुआ, बृहस्पतिवार को ईद की खरीदारी के चलते एटीएम कुछ ही देर में खाली हो गए। बैंक चेस्ट बंद होने के कारण एटीएम में दोबारा कैश नहीं डाला जा सका। यही कारण रहा कि पिछले चार दिनों से लोग एटीएम से कैश निकालते के लिए धक्के खाते रहे। सोमवार को दोपहर बाद तक ऐसे ही हालात रहे।

क्या कहते हैं ग्राहक: कैश समाप्त होने पर दोबारा डालें

पीएनबी के एटीएम पर कैश निकालने आए अग्निवेश का कहना है कि दो दिनों से एटीएम से पैसे नहीं निकल रहे इसलिए उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारी कम से कम ऐसी व्यवस्था करें जिससे कैश समाप्त होने पर एटीएम में दोबारा कैश डाला जा सके।

तीन दिन से नहीं एटीएम में पैसा

ओबीसी के एटीएम पर कैश मिलने की उम्मीद लेकर आए जसपाल सिंह का कहना था कि पिछले तीनों से एटीएम से कैश नहीं मिल रहा है। वे नगर के सभी एटीएम में धक्के खा चुके हैं। घर पर कैश नहीं है, राशन भी लेना था। ऐसे में भी एटीएम का कोई फायदा नहीं है।

अवकाश में कैश को रिजनल आफिस को लिखा पत्र

कोरोना महामारी में एटीएम से कैश की सप्लाई बढ़ी है जिससे मैनटेन रखना संभव नहीं हो पा रहा है क्योंकि अवकाश के दिनों में सभी बैंक बंद रहते हैं। ऐसा कोई बैंक नहीं खुला होता जिसकी चेस्ट से अवकाश में रुपये निकालकर एटीएम में डाला जा सका। इसलिए रिजनल आफिस को पत्र लिखकर चेस्ट वाली किसी बैंक शाखा को खोले जाने की मांग की गई है ताकि जरूरत पड़ने पर उसकी चेस्ट निकालकर एटीएम में डाला जा सके। रिजनल आॅफिस से अनुमति मिलते ही अवकाश के दिन चेस्ट वाली कोई एक बैंक शाखा खुलने पर समस्या का समाधान संभव हो जाएगा।
-शैलेश कुमार, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, जनपद शामली।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments