Wednesday, May 29, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutमन में है विश्वास, बुलंदियों पर पहुंचायेगी मेहनत

मन में है विश्वास, बुलंदियों पर पहुंचायेगी मेहनत

- Advertisement -
  • अंडर-16 के ट्रायल में कोच, अभिभावकों संग पहुंचे क्रिकेट प्रशिक्षुओं के प्रशिक्षक और अभिभावकों ने साझा किये अनुभव
  • निजी स्तर पर चल रहे मैदान में प्रशिक्षण दे रहे प्रशिक्षकों ने बेहतर क्रिकेटर देने के प्रति दिखाई प्रतिबद्धता

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: शहर के विभिन्न खेल मैदानों पर क्रिकेट की बारीकियां सीख रहे प्रशिक्षु खिलाड़ियों ने प्रशिक्षण के दौरान अपने अनुभव साझा किए। इस दौरान कई ऐसा खिलाड़ी सामने आए जो पांच साल से मैदान पर मेहनत कर रहे हैं। इन्होंने पूरे विश्वास के साथ यह भी कहा कि जमीन पर की जा रही कड़ी मेहनत एक दिन उन्हें बुलंदियों पर लेकर जायेगी। इधर, क्रिकेटरों के साथ आये अभिभावकों ने बच्चों के सपनों को पूरा करने के लिये जी जान लगाने की बात कही तो वहीं प्रशिक्षकों ने अपने प्रशिक्षुओं ने कहा कि उन्हें अपने नन्हे क्रिकेटरों पर नाज हैं।

13 12

विक्टोरिया पार्क के मैदान पर रविवार को हुए अंडर-16 के ट्रायल में प्रतिभाग कर रहे प्रशिक्षुओं, प्रशिक्षक और अभिभावकों से संवाददाता ने संवाद किया। इस दौरान साथ आये प्रशिक्षकों ने क्रिकेट के फार्मेट में आये बदलाव के साथ खिलाड़ियों को तैयार करने और उन्हें भविष्य के लिये तैयार करने की बात कही। सीधे हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज कृष्ण कुमार के कोच उमेश वर्मा ने बताया कि क्रिकेट के नये फार्मेट फ्रेम में खिलाड़ियों को फिट करने के लिए प्रशिक्षण के लिये मैदान पर वैसी ही परिस्थिति पैदा की जा रही है, जैसी वास्तविक मैच के दौरान होती है। पिचों में व्यापक बदलाव किये जा रहे हैं, सपाट पिच के बजाय अब घुमावदार और घासयुक्त पिचों पर अभ्यास कराया जा रहा है। नेट पर अभ्यास के दौरान स्पीडगन का प्रयोग भी किया जाने लगा है।

खिलाड़ी गेंद की गति को भांपकर खुद को तैयार करने में सक्षम हो रहे हैं। इस दौरान कोच ने सरकारी स्तर पर उचित मदद मिलने से खेल को बेहतर बनाये जाने की बात कही। राइट हैंड मीडियम पेसर कृष के साथ आई उनकी मां ममता ने बताया कि बेटे का सपना क्रिकेट बनने का है। इसे पूरा करने के लिये वह हर संभव सुविधायें दे रहे हैं। राइट हैंड बैटसमैन श्रेयदत्त शर्मा के पिता हेमदत्त शर्मा ने बताया कि बेटे के लिये मेहनत कर रहे हैं। उसकी कामयाबी में ही अपनी कामयाबी देखते हैं।

इनका है वक्त

  • श्रेयदत्त शर्मा, बायें हाथ के बैटसमैन, दायें हाथ के स्पिनर, 6 साल से खेल रहे, तीन बार जिला स्तर खेले, स्टेट की तैयारी।
  • कृष्ण कुमार सिंह, राइट हैंड मीडियम पेसर, 5 साल से खेल रहे, नोएडा में वर्ष 2023 में अंडर-14 कैंप में शामिल।
  • आर्या, आॅफ स्पिनर, पांच साल से खेल रहे, जिला स्तर पर खेले।
  • सक्षम नैन, राइट हैंड बैटसमैन, 2023 में जिला स्तर पर खेले।
  • कृष, राइट हैंड मीडियम फास्ट बॉलर, वर्ष 2023 में गोवा में हुए मैच के दौरान पांच विकेट, लिये और 21 रन बनाये।

तेज धूप और धूल के बीच डटे रहे खिलाड़ी

स्थानीय विक्टोरिया पार्क के मैदान पर रविवार को मेरठ डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा अंडर-16 क्रिकेट खिलाड़ियों के लिये ट्रायल आयोजित किया गया। आॅनलाईन पंजीकरण कराकर नेट पर पहुंचे 166 क्रिकेटरों ने अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया। तेज धूप और हवा के साथ उड़ रही धूल के बीच मैदान पर डटे खिलाडियों की चयनकर्ता उमंग शर्मा ने परख की। बैटिंग के लिये पहुंचे 74 खिलाड़ियों की विकेट पर खड़े होने के तरीके, बॉलर के साथ आई कांटेक्ट और शॉट मारते वक्त हैड पोजिशन और कदमों के इस्तेमाल को देखा गया।

12 15

विकेट कीपिंग के लिये पहुंचे 9 खिलाड़ियों की विकेट के पीछे गेंद को पकड़ने और स्टंपिंग में तेजी आदि पर फोकस किया गया। इस दौरान 50 मीडियम फास्ट बॉलर और 33 स्पिनरों के साथ ही सभी 166 खिलाड़ियों के क्षेत्ररक्षण प्रतिभा का आंकलन किया गया। कोच संजय रस्तोगी ने बताया कि ट्रायल के आधार पर डिस्ट्रिक्ट की टीम बनाकर प्रतिभावान खिलाड़ियों के बीच मैच कराये जायेंगे और अंतिम फैसला होगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments