Sunday, October 17, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutएमडीए ने अवैध कॉलोनी पर चलाया बुलडोजर

एमडीए ने अवैध कॉलोनी पर चलाया बुलडोजर

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: मेरठ विकास प्राधिकरण (एमडीए) ने सोमवार हो पुठा रोड स्थित पीर वाली गली में विकसित की जा रही अवैध कॉलोनी पर जेसीबी मशीन चला दी। एमडीए इंजीनियरों ने यह कार्रवाई पुलिस की मौजूदगी में की। इंजीनियरों का इस दौरान विरोध भी किया, मगर इंजीनियरों ने एक नहीं सुनी।

पहले भी इस कॉलोनी में ध्वस्तीकरण किया जा चुका है, मगर फिर से बिल्डर ने अवैध तरीके से कॉलोनी विकसित करनी शुरू कर दी थी। ध्वस्तीकरण करने से पहले एमडीए इंजीनियरों की टीम सुभारती पुलिस चौकी पर पहुंची, जहां से फोर्स मिलने के बाद ही कॉलोनी में ध्वस्तीकरण अभियान शुरू किया गया।

जैसे ही जेसीबी मशीन चली, तभी कुछ लोग इसका विरोध करने के लिए पहुंच गए। पुलिस ने विरोध करने वालों को दौड़ा लिया, जिसके बाद घंटे भर तक ध्वस्तीकरण का कार्य चला। यह कॉलोनी अमित कुमार सिंघल की होना बताया जा रहा है, जो करीब 10 से 15 बीघे जमीन में फैली हुई है।

सोमवार की सुबह मेरठ विकास प्राधिकरण के जॉन प्रभारी धीरज सिंह इंजीनियरों की टीम लेकर यहां पहुंचे। उनकी अगुवाई ही ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई।

अवैध कालोनियों के खिलाफ खोला मोर्चा

महानगर में लगातार अवैध रुप से कालोनियों को काटने का प्रचलन इस समय जोर-शोर पर है। एमडीए की बिना अनुमति के लिए कालोनियों को काटा जा रहा है। अवैध कालोनियों की शिकायत पर्यावरण मानवाधिकार एवं पर्यावरण सुरक्षा संगठन की अध्यक्षा ने एसडीएम सरधना और एमडीए अधिकारियों को पत्र भेजकर अवैध रूप से कालोनी काट रहे मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

संगठन की अध्यक्षा आरती मलिक ने शिकायती पत्र में अवगत कराया कि शहर में लगातार अवैध रूप से कॉलोनियों काटने और ठगे जाने के मामले सामने आ चुके हैं। पुलिस के साथ ही एमडी के अधिकारी भी इन मामलों की शिकायत होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

कोर्ट के माध्यम से सुनवाई भी चल रही है। जिले में अत्यधिक अवैध कालोनियां विकसित हो रही है। जिनमें धीरे-धीरे भारी संख्या में आबादी निवास कर रही है। अवैध कॉलोनियों के बढ़ने का का कारण बढ़ती हुई जनसंख्या है जैसे-जैसे आबादी बढ़ती गई अवैध कॉलोनियों का दायरा भी बढ़ता गया यही कारण है कि वर्तमान में ऐसी कॉलोनियों की बाढ़ सी आ गई है कुछ कॉलोनिया ऐसी है जहां पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर डवल्प किया जा चुका है।

वर्तमान में लोग निजी खर्च पर इसे मेंटेन कर रहे हैं। आरती मलिक ने ऐसे कालोनी बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। एसडीएम सरधना अमित कुमार भारतीय ने कहा कि ऐसे बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments