Saturday, June 22, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBaghpatखनिज पदार्थों से शरीर को पहुंचता है लाभ: सरिता

खनिज पदार्थों से शरीर को पहुंचता है लाभ: सरिता

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

खेकड़ा: पोषण माह के समापन के अवसर पर सांकरौद गांव में कृषि विज्ञान गृह विज्ञान वैज्ञानिक ने एक शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में खनिज पदार्थों से शरीर को होने वाले लाभ की जानकारी दी गई।

क्षेत्र के सांकरौद गांव में कृषि विज्ञान केंद्र की गृह विज्ञान पर प्रभारी डॉ सरिता जोशी ने बुधवार को पोषण माह के समापन के अवसर पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया। शिविर में उन्होंने बताया कि घर की छत पर भी फल व सब्जी उगाई जा सकती है। घर में उगी हुई सब्जियां निरोगी व पोषक तत्वों से भरपूर होंगी।

उन्होंने कहा कि हरी सब्जियों व फलों में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए स्वास्थ्य रहने के लिए हरी सब्जियों व फलों का प्रयोग खाने में जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही इनमें खनिज पदार्थ भी अधिक मात्रा में मिलते है। जिसने शरीर निरोगी रहता है। इसके साथ ही खाने में दालों का प्रयोग भी करना चाहिए।

क्योंकि दालों में प्रोटीन व विटामिन होता है, जो शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। बच्चों को काबोर्हाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, खनिज पदार्थ व विटामिन युक्त खाना खिलाए ताकि शरीर का विकास ठीक हो। इस अवसर पर मोनिका, अंजलि, कविता, रेखा, पूनम, रीता, उपासना, बबली, लोकेश, कुंता आदि महिलाए मौजूद रही।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments