Monday, July 22, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutआज खुलेंगे नौचंदी मेला तहबाजारी के टेंडर

आज खुलेंगे नौचंदी मेला तहबाजारी के टेंडर

- Advertisement -
  • झूले, सर्कस, होर्डिंग्स व लाउडस्पीकर की ई-निविदा के लिए 20 जून की तिथि निर्धारित

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: ईद-उल-अजहा का अवकाश होने के बावजूद नौचंदी मेला तहबाजारी और साइकिल स्टैंड के टेंडर सोमवार को छोड़े जाएंगे। जबकि झूले, सर्कस, होर्डिंग्स व लाउडस्पीकर आदि की ई-निविदा 20 आमंत्रित की गई है। झूले, सर्कस, होर्डिंग्स व लाउडस्पीकर के टेंडर छोडेÞ जाने के लिए पहले 12 जून की तिथि घोषित की गई थी, लेकिन इस संबंध में आयुक्त स्तर तक की गई शिकायतों और अधिकारियों की अपेक्षा के अनुरूप टेंडर न डालने के कारण तिथि आठ दिन बढ़ाते हुए 20 जून तक कर दी गई है।

जबकि तहबाजारी एवं साइकिल स्टैंड की ई-निविदा के लिए ईद-उल-अजहा का अवकाश होने के बावजूद 17 जून रखी गई है। जिला पंचायत अधिकारियों के अनुसार सोमवार को अवकाश के बावजूद टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएगी। इस बीच नौचंदी मेला परिसर में पंटेल मंडल में रंगाई-पुताई, पेंटिंग्स बनाने और मरम्मत का काम तेजी के साथ कराया जा रहा है। इसके अलावा मेला परिसर में दुकानों को सजाने, टाइल्स बिछाने, सीमेंटिड सड़कें बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। जिसके लिए मेला परिसर में वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाते हुए बैरिकेटिंग की गई है।

एएमए भारती धामा के अनुसार पटेल मंडप में कराए जाने वाले अधिकांश सांस्कृतिक कार्यक्रम तय कर लिए गए हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि मेला आगामी सप्ताह के अंत तक प्रारंभ हो जाएगा। गौरतलब है कि दो महीने से मेला विधिवत रूप से आरंभ होने का इंतजार किया जा रहा है। इस बीच मंदिर परिसर में लगने वाले झूलों का काम लगभग पूर्ण कर लिया गया है। जबकि टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण होने के साथ 22 जून से झूले, सर्कस, होर्डिंग्स व लाउडस्पीकर आदि का काम एक दो दिन पूर्ण होने की उम्मीद जताई जा रही है।

पार्षद के प्रस्ताव पर मेला नौचंदी की सड़क का पुनर्निर्माण शुरू

देर से आये पर दुरुस्त आये की कहावत यहां चरितार्थ होती है। जब पार्षद के प्रस्ताव पर तत्काल अमल करते हुए मेला नौचंदी की सड़क का निर्माण कार्य शुरू किया गया। पार्षद ने अपने प्रस्ताव पर इतनी जल्दी अमल होने पर अधिकारियों का आभार जताया है। नगर निगम के वार्ड-73 के पूर्व पार्षद व राष्ट्रीय लोकदल के पूर्व महानगर अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार ने अपने वार्ड के अन्तर्गत आने वाले प्रांतीय मेला नौचंदी ग्राउंड मेरठ में निर्माण कार्यों के प्रस्ताव दिये। यह प्रस्ताव डीएम को सौंपे गये। उन्होंने ग्रीन बेल्ट व कच्चे रास्तों पर इंटरलॉकिंग टाइल्स द्वारा निर्माण कार्य का प्रस्ताव दिया था।

पूर्व पार्षद अब्दुल गफ्फार ने प्रस्ताव दिया था कि नौचंदी ग्राउंड शहीद गेट से पटेल मंडप तक बाजार के बीच में पिछले वर्ष उनके अनुरोध पर ग्रीन बेल्ट रास्तों के निर्माण का कार्य प्रारम्भ कराया गया था। ग्रीन बैल्ट विकसित होने के बाद मेला नौचंदी ग्राउंड खूबसूरत लगने लगा। वर्तमान में मेला अवधि के बाद भी यहां मॉर्निंग वॉक करने नागरिक आते हैं। इसलिए यहां ग्रीन बेल्ट में किये गये कार्य की सभी ने सराहना की। अब जय जवान जय किसान चौराहे से शहीद द्वार की ओर तथा जय जवान जय किसान चौराहे से गांधी जी की मूर्ति तक भी ग्रीन बेल्ट विकसित की जाये तथा रास्तों को बनाये जाने के लिए आदेश जारी किये जाये।

पूर्व पार्षद के इस प्रस्ताव पर जिलाधिकारी दीपक मीणा ने आदेश दिये। शनिवार से पूर्व पार्षद के इस प्रस्ताव पर कार्य आदेश हुए तथा रविवार को भी यह कार्य जारी रहा। पूर्व पार्षद ने कहा कि शहर के विकास के लिए अधिकांशत: पार्षद प्रस्ताव नहीं देते हैं। या वह ऐसे क्षेत्रों के प्रस्ताव देते हैं। जहां अधिक समस्या नहीं होती हैं, लेकिन जन सुविधा के प्रस्तावों की ओर कोई ध्यान नहीं देता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments