Sunday, January 23, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutदिसंबर का राशन जनवरी में, जनवरी का कब?

दिसंबर का राशन जनवरी में, जनवरी का कब?

- Advertisement -
  • अभी तक दुकानों तक नहीं पहुंचा दिसंबर के दूसरे चरण का राशन, जनवरी में पहले चरण का वितरण पांच से
    अधिकारियों की लापरवाही से परेशान हुए कार्डधारक

जनवाणी संवाददाता  |

मेरठ: जिलापूर्ति विभाग के काम भी निराले हैं। यहां राशन वितरण की गति एक सप्ताह से भी अधिक समय की देरी से चल रही है। राशन वितरण का क्रम बिगड़ता ही जा रहा है। एक ओर सरकार योजनओं पर योजनाएं चला रही है। वहीं, दूसरी ओर एक योजना का लाभ भी कार्डधारकों को आसानी से नहीं मिल रहा है। हालात यहां तक पहुंच चुके हैं कि दिसंबर में मिलने वाला राशन अभी जनवरी माह तक वितरिता हो रहा है। इसके बाद जनवरी माह के राशन का उठान होगा।

केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार की ओर से गरीबो के लिये विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। सरकार पिछले कई माह से उन्हें मुफ्त में राशन वितरित कर रही है। सभी कार्डधारकों को उन योजनाओं का लाभ मिल भी रहा है, लेकिन राशन वितरण की गति बैलगाड़ी से भी धीमी गति से चल रही है। पहले चरण का राशन ही एक माह में बंट कर निपटता है। जिस कारण एक माह में दूसरे चरण का राशन लोगों को समय पर नहीं मिल पाता।

उन्हें इसके लिये दूसरे माह का इंतजार करना पड़ रहा है। कोरोना के दौरान से ही प्रदेश सरकार की ओर से कार्डधारकों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। दिसंबर माह से मुफ्त राशन के साथ ही एक किलो चना पैकेट, आयोडीन नमक और सोयाबीन आॅयल भी दिया जा रहा है, लेकिन वितरण का समय ठीक नहीं हो पा रहे हैं। दिसंबर में दो तारीख से यह राशन वितरित होना था, लेकिन यह 10 तारीख के आसपास जाकर शुरू हो पाया। इसके बाद पहली बार का राशन और पैकेट 25 जनवरी तक बंटते रहे।

जबकि पहले वितरण की तिथि 5 से 15 तक होती है। उसके बाद 21 महीने के आखिर तक, लेकिन दिसंबर माह में दसूरी बार का राशन वितरित नहीं हो पाया, यहां तक कि गोदामों से भी इसका उठान नहीं हो पाया। अब दूसरे चरण में मिलने वाला राशन वर्तमान में दुकानों पर वितरित हो रहा है। जिस कारण जनवरी माह का समय भी खराब होता जा रहा है।

इस माह 5 की जगह 10 से होगा वितरण

जनवरी माह शुरू हो चुका है और दिसंबर का राशन अब वितरित हो रहा है। ऐसे में 5 जनवरी से शुरू होने वाला पहले चक्र का राशन भी इस बार 10 जनवरी को बाद ही शुरू हो पायेगा। एआरओ किशोर कुमार ने बताया कि वितरण की तिथि में देरी से बंटने के कारण बदलाव होना संभव है। दिसंबर के दूसरे चरण का राशन वितरित हो रहा है। इसके वितरण के बाद गोदामों से उठान शुरू होगा। जिसके बाद संभावना है कि 10 जनवरी से पैकेट व अन्य सामान वितरित हो पाएगा।

मलिन बस्ती के करीब एक हजार आवेदक कर रहे कार्ड मिलने का इंतजार

प्रदेश सरकार जहां गरीब परिवारों को मुफ्त राशन की सुविधा प्रदान कर रही है। वहीं, जिन लोगों के नये राशन कार्ड उन्हें उपलब्ध नहीं हुए हैं। ऐसे लोगों सरकारी गल्ले की दुकानों से सरकारी योजना के तहत मुफ्त राशन नहीं मिल पा रहा है। लिसाड़ी गेट क्षेत्र के निजामुद्दीन एवं कय्यूम ने बताया कि शौकत कालोनी, अबरार नगर व तारापुरी की मलीन बस्ती के करीब एक हजार लोगों ने छह माह पहले नये राशन कार्ड बनवाने के लिये फार्म भरकर जिला आपूर्ति विभाग में जमा कराए थे, लेकिन अभी तक इन आवेदकों को विभाग की तरफ से राशन कार्ड उपलब्ध नहीं हो सके हैं।

जिससे उन्हें सरकारी राशन लेने से वंचित रहना पड़ रहा है। क्षेत्र के लोगों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि जिन जरूरतमंदों ने आवेदन किया हैं। उनके राशन कार्ड जल्द उपलब्ध कराए जाएं। जिससे उन्हें सरकारी योजना का लाभ मिल सके।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments