Friday, March 24, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeDelhi NCRशपथ दिलाने को लेकर सदन में हंगामा, पार्षदों ने की जमकर नारेबाजी

शपथ दिलाने को लेकर सदन में हंगामा, पार्षदों ने की जमकर नारेबाजी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम के महापौर, उपमहापौर और स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव आज होना है। एमसीडी चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी ने पार्षद शैली ओबेरॉय को मेयर प्रत्याशी बनाया है जबकि भाजपा की ओर से रेखा गुप्ता मैदान में हैं।

फिलहाल भाजपा और आम आदमी पार्टी के पार्षदों द्वारा किए गए हंगामे के चलते पीठासीन अधिकारी ने सदन की बैठक स्थगित कर दी है। बताया जा रहा है कि दोनों पार्टी के पार्षद अपनी सीटों से खड़े होकर पीठासीन अधिकारी के आसन के सामने नारेबाजी कर रहे हैं।

नोमिनेट सदस्य मनोज कुमार को सबसे पहले शपथ दिलाए जाने से नाराज आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने हंगामा किया है। आम आदमी पार्टी द्वारा निगम के सदन में भाजपा के खिलाफ नारेबाजी की जा रही है। सदन में जबरदस्त हंगामा देखने को मिल रहा है। भाजपा के पार्षद भी आम आदमी पार्टी और केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी कर रह रहे हैं। शपथ ग्रहण की कार्यवाही स्थगित है।

सदन में जबरदस्त हो रहा है हंगामा इस कारण शपथ दिलाने की प्रक्रिया को रोक दिया गया है। केवल एक ही मनोनीत पार्षद को शपथ दिलाई जा सकी है। सदन में भाजपा पार्षद जवाबी नारेबाजी कर रहे हैं। वे दिल्ली सरकार और अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नारे लगा रहे हैं।

मतदान तेजी से कराने के लिए दो बॉक्स रखे

निगम सचिवालय ने मतदान तेजी से कराने के लिए दो बॉक्स रखे है। एमसीडी के इतिहास में पहली बार सभी पदों के लिए एक साथ मतदान कराने के साथ-साथ अलग-अलग रंग के मत पत्र छपवाए गए है। इससे पहले सभी पदों के लिए अलग-अलग मतदान हुआ है और मत पत्र सफेद रंग के छपवाए जाते थे।

महापौर पद के चुनाव के लिए सफेद रंग का मत

निगम सचिवालय ने महापौर पद के चुनाव के लिए सफेद रंग का मत पत्र छपवाया है, जबकि उपमहापौर पद के चुनाव में हरे रंग का मत पत्र होगा और स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव में गुलाबी रंग के मत पत्र पर पार्षद अपनी प्राथमिकता दर्ज करेंगे।

भाजपा और कांग्रेस पर बरसे सौरभ भारद्वाज

आप विधायक ने सौरभ भारद्वाज ने कहा कि कांग्रेस ने भाजपा को फायदा पहुंचाने के लिए वोटिंग नहीं करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और भापजा की पोल खुल गई है। भापजा के लिए सबसे अच्छा मामला यह था कि कांग्रेस को सदन से बाहर कर दिया जाए और कांग्रेस इसके लिए राजी हो गई है। बदले में भाजपा ने एमसीडी कांग्रेस नेता सुश्री नाजिया दानिश को हज कमेटी का सदस्य बनाया है। एमसीडी में सदन की कांग्रेस नेता नाजिया दानिश ने भाजपा के साथ समझौता किया और कांग्रेस ने एमसीडी में भाजपा की मदद के लिए वॉक आउट करने का फैसला किया।

मतों की पहचान के लिए सभी पदों के लिए अलग-अलग रंग के मत पत्र छपवाए है। इसके अलावा मत पत्रों के रंग वाली मतपेटी रखी है। यानी जिस रंग का मत पत्र होगा पार्षदों को उसे उसी रंग की मतपेटी में डालना होगा।

एमसीडी के महापौर, उपमहापौर व स्थायी समिति के सदस्यों के चुनाव में अलग-अलग रंग के बजाय एक साथ मतदान होगा, मगर मतों की गणना अलग-अलग समय पर होगी। निगम सचिवालय ने समय की बचत के लिए सभी पदों के लिए एक साथ मतदान कराने के लिए निर्णय लिया है।

दिलचस्प मुकाबला

आम आदमी पार्टी ने पार्षद शैली ओबेरॉय को मेयर प्रत्याशी बनाया है जबकि भाजपा की ओर से रेखा गुप्ता मैदान में हैं। वहीं, उपमहापौर पद के चुनाव में आप ने आले मोहम्मद इकबाल और भाजपा ने कमल बागड़ी को उम्मीदवार बनाया है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments