Monday, June 14, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliजनपद में 230 प्रधान 25-26 मई को लेंगे शपथ

जनपद में 230 प्रधान 25-26 मई को लेंगे शपथ

- Advertisement -
0
  • आगामी 27 मई को होगी ग्राम पंचायत की पहली बैठक

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतगणना संपन्न होने करीब 20 दिनों से जनपद की 230 ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान शपथ ग्रहण का इंतजार कर रहे हैं। प्रधानजी का इंतजार अब खत्म हो गया है। आगामी 25-26 मई को ग्राम प्रधानों को वर्चुअल शपथ ग्रहण कराई जाएगी। उसके बाद 27 मई को ग्राम पंचायत की पहली बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही ग्राम की सरकार अस्तित्व में आ जाएगी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अनुमति के बाद राज्य के पंचायती राज विभाग ने ग्राम प्रधानों को शपथ ग्रहण कराए जाने का आदेश शनिवार को जारी कर दिया है। जिलाधिकारी स्थानीय स्तर पर सोमवर को शपथ ग्रहण के लिए अधिसूचना जारी करेंगे। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार आदेश उनको प्राप्त हो गया है।

आदेश के अनुसार, आगामी 25-26 मई को जनपद में 230 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को वर्चुअल शपथ ग्रहण कराई जाएगी। शपथ ग्रहण के अगले दिन यानी 27 मई गुरुवार को ग्राम पंचायत की पहली बैठक का आयोजन किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने आदेश जारी करते हुए कहा कि प्रथम बैठक में ही ग्राम पंचायत की 6 समितियों का गठन कर लिया जाए।

साथ ही, बैठक के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल का अनुपालन हर हाल में किया जाए। बता दें, राज्य निर्वाचन आयोग ने गत 26 मार्च को प्रदेश में चार चरणों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी किया था। शामली जनपद में तीसरे चरण में गत 26 अप्रैल को जिला पंचायत के 19 वार्डों में सदस्य, 230 ग्राम पंचायतों में प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के चुनाव संपन्न हुए थे। जनपद में बड़ी संख्या में ग्राम पंचायत सदस्य के पद रिक्त रह गए थे। उसके बाद 2-3 मई को मतगणना के बाद चुनाव परिणाम घोषित किए गए थे। तब से जनपद के 230 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान शपथ ग्रहण की बाट जोह रहे थे।

37 ग्राम पंचायतों का कोरम पूरा नहीं

जनपद की 230 ग्राम पंचायतों में से 37 ग्राम पंचायतों में बैठक का कोरम पूरा नहीं हो पा रहा है। जिला पंचायत राज अधिकारी आलोक शर्मा ने बताया कि 37 ग्राम पंचायतों में बड़ी संख्या में ग्राम पंचायत सदस्य के पद रिक्त हैं। ग्राम पंचायत की बैठक के लिए दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्यों का होना अनिवार्य है। इसलिए इन 37 ग्राम पंचायतों में बैठक का कोरम पूरा नहीं है। डीपीआरओ ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर ही रिक्त पदों पर चुनाव कराए जाएंगे।


What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments