Saturday, September 21, 2024
- Advertisement -

धान खरीद में अनियमितता पर योगी सरकार बेहद सख्त

  • आठ प्रभारियों समेत 10 के खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर
  • पांच प्रभारी निलंबित, चार को प्रतिकूल प्रविष्टि, 21 को चेतावनी और 178 को नोटिस

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: धान खरीद में अनियमितता को लेकर योगी सरकार का रुख बेहद कड़ा है। शासन स्तर पर ऐसी हर शिकायत का संज्ञान लिया जा रहा है और संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जा रही है।

इस क्रम में क्रय केंद्रों के आठ प्रभारियों समेत दस लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज की जा चुकी है। बरेली मंडल के पांच केद्र प्रभारियों को निलंबित किया जा चुुका है।

चार केंद्र प्रभारियों के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि, 21 के खिलाफ चेतावनी और 178 के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। कुल मिलाकर अब तक 208 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।

जिन क्रय केंद्र के प्रभारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है उनमें पीलीभीत के तीन, बरेली, कानपुर नगर, हरदोई के एक-एक त​था शाहजहांपुर के दो हैं। इसके अलावा हरदोई के एक बिचौलिये और अन्य व्यक्ति के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है।

बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही कह चुके हैं कि हर किसान के धान का एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) पर धान खरीदा जाना चाहिए। इसके लिए संबधित जिले के डीएम जवाबदेह होंगे।

इस क्रम में खरीफ के मौजूदा सीजन में अब तक 21 हजार से अधिक किसानों से 1542566 कुंतल धान की खरीद की जा चुकी है। कृषि विभाग के पोर्टल पर अब तक 477121 किसानों ने अपना पंजीकरण कराया है। इनमें से 293073 का सत्यापन भी हो चुका है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
spot_imgspot_img

Subscribe

Related articles

फलावदा पुलिस की गो तस्करों से मुठभेड़, दो घायल

कार से बछिया और कटान के औजार बरामद जनवाणी...

कैडर बेस पार्टी में अनुशासन तार-तार, जमकर चले लात-घूंसे

भाजपा जिलाध्यक्ष के सामने कार्यकर्ताओं में हुई मारपीट,...

डोप टेस्ट में फंसी शॉटपुट खिलाड़ी

एशियन गेम्स की कांस्य पदक विजेता किरन बालियान...
spot_imgspot_img