Saturday, June 22, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsBijnorसंचारी रोग नियंत्रण अभियान में लापरवाही पर होगी कार्रवाई: सीएम

संचारी रोग नियंत्रण अभियान में लापरवाही पर होगी कार्रवाई: सीएम

- Advertisement -
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल रूप से किया संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ

जनवाणी ब्यूरो |

बिजनौर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संचारी रोग नियंत्रण-दस्तक अभियान का वर्चुअल रूप से शुभारंभ किया। यह अभियान एक अक्तूबर से 31 अक्तूबर तक चलेगा। उन्होने अभियान के सफलतापूर्वक संचालन पर स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य संबंधित अर्न्तविभागीय अधिकारियों को किया धन्यवाद ज्ञापित किया।

उन्होने एनआईसी में मौजूद अधिकारियों से कहा कि अभियान को पूर्व की भांति पूरी निष्ठा, संवेदनशीलता और गंभीरता पूर्वक संचालित करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 नियंत्रण के साथ संचारी रोग नियंत्रण-दस्तक अभियान के संचालन में निश्चित रूप से कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, परन्तु अंर्तविभागीय समन्वय और सहयोग के साथ इस समस्या का निदान संभव है।

उन्होने स्वास्थ्य विभाग से कहा कि सफल संचालन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाना सुनिश्चित करें और किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरतें। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में प्रदेश में दिमागी बुखार के कुल 4353 रोगी चिन्हित किए गए, जिनमें उपचार के दौरान 715 रोगियों की मृत्यू हो गई, जबकि वर्ष 2020 में अब तक कुल 823 रोगी दिमागी बुखार से पीड़ित पाए गए, जिनमें उपचार के दौरान केवल 25 रोगियों की मृत्यु हुई।

08

उन्होंने कहा कि यह चमत्कारी परिणाम संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए बनाई गई रणनीति और टीमवर्क के रूप में कार्य करने के नतीजे से सामने आए हैं।

उन्होंने बताया कि जागरूकता कार्यक्रम, स्वच्छता, शुद्ध पेयजल, शौचालय निर्माण, पुष्टाहार की उपलब्धता, स्वास्थ्य परीक्षण आदि कार्यक्रमों का आयोजन विभिन्न विभागों से सुनियोजित एवं समयबद्धता के साथ किया गया। इस दौरान स्वयं मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जन सामान्य को भी इनके प्रति जागरूक किया जाए।

09 1

उन्होने कहा कि महत्वपूर्ण कार्य में कोई भी शिथिलता न बरती जाए। इस अवसर पर डीएम रमाकान्त पांडेय, सीडीओ केपी सिंह, सीएमओ डा. विजय कुमार यादव, नोडल अधिकारी संचारी रोग/डीएमओ ब्रजभूषण, जिला पंचायत राज अधिकारी सतीश कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments