Monday, May 29, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutरैपिड कॉरिडोर पर एक और सुरंग तैयार

रैपिड कॉरिडोर पर एक और सुरंग तैयार

- Advertisement -
  • 11 माह से भी कम समय में तैयार हुई रैपिड की यह सुरंग

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: रैपिड रेल कॉरिडोर पर कई सुरंगे बन कर तैयार हो चुकी हैं। इसी कड़ी में बुधवार को एक और टनल का ब्रेक थ्रू हुआ। जिस टनल का ब्रेक थ्रू हुआ वो टनल रिकॉर्ड 11 माह से भी कम समय में बनकर तैयार हुई है। रैपिड अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ तमाम इंजीनियर्स ने भी टनल के आगे तिरंगा लेकर जश्न मनाया।

दिल्ली मेरठ कॉरिडोर के अन्तर्गत टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) सुदशर््न 4.3 ने इस टनल का बे्रक थ्रू भैंसाली मेट्रो स्टेशन के पास निर्मित रिट्रीवल शाफ्ट में किया। बताते चलें कि इससे पहले सुदर्शन 4.1 द्वारा इसी साल अप्रैल में दिल्ली सेक्शन की पहली टनल क ब्रेक थ्रू किया गया था।

सुदर्शन 4.3 को आनन्द विहार रैपिडएक्स स्टेशन से साहिबाबाद की ओर 2 किलोमीटर लम्बी टनल का निर्माण करने के लिए लॉच किया गया था। एनसीआरटीसी अधिकारियों के अनुसार आनन्द विहार रैपिड एक्स स्टेशन के उत्तर में निर्मित लॉचिंग शॉफ्ट से इस टीबीएम ने टनल की खुदाई का काम शुरू किया था और महज 11 महीनों से भी कम समय में इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया।

एनसीआरटीसी अधिकारियों के अनुसार 82 किलोमीटर लम्बे दिल्ली मेरठ कॉरिडोर पर दोनों दिशाओं में आवागमन के लिए दिल्ली और गाजियाबाद सेक्शन में कुल 4 सुरंगों का निर्माण किया जा रहा है। रैपिड अधिकारियों के अनुसार इस पूरे 82 किलोमीटर लम्बे कॉरिडोर को 2025 तक शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है जबकि प्राथमिक खण्ड पर रैपिड का संचालन शीघ्र ही शुरू होने की उम्मीद है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments