Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutग्रहण के चलते औघड़नाथ मंदिर रहा बंद

ग्रहण के चलते औघड़नाथ मंदिर रहा बंद

- Advertisement -
  • सूर्य ग्रहण शुरू होते ही बंद कर दिए गए थे मंदिरों के कपाट
  • औघड़नाथ मंदिर में मंगलवार की शाम को नहीं की गई पूजा-अर्चना
  • ग्रहण समाप्त होने के बाद शहर के अन्य मंदिरों में साफ-सफाई के बाद की गई पूजा

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: मंगलवार को आंशिक सूर्य ग्रहण भारत समेत दुनिया के कई हिस्सों में देखा गया। भारत में ग्रहण होने की वजह से इसका सूतक काल मान्य रहा और सुबह 4 बजकर 29 मिनट पर शहर के सभी मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए जो कि सूर्यास्त होने के बाद खोले गए। मंदिरों में ग्रहण समाप्ति के बाद साफ-सफाई की गई और शाम की पूजा-अर्चना हुई।

बता दें कि बाबा औघड़नाथ मंदिर में मंगलवार को मंदिर बंद रहा,जो कि बुधवार की सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर आरती के साथ खोला जाएगा। ग्रहण के दौरान जहां मंदिर के कपाट बंद रही वहीं लोगों ने अपने घरों के मंदिरों के कपाट भी बंद रखे और ग्रहण के दौरान पूजा-अर्चना व कीर्तन किया। कुछ जगहों पर लोगों ने ग्रहण खत्म होने के बाद जहां सबसे पहले स्नान किया वहीं उसके बाद दान किया और घर में गंगाजल का छिड़काव किया।

सूर्य ग्रहण का छह राशियों पर पड़ेगा खास प्रभाव

मंगलवार को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण तुला राशि में पड़ा है। सूर्य ग्रहण के दौरान चार ग्रह एक साथ थे। तुला राशि में राहु, सूर्य, शुक्र और चंद्रमा रहा। ज्योतिषाचार्य राहुल अग्रवाल ने बताया कि इस तरह की स्थिति सन 1995 में भी बनी थी जब सूर्य ग्रहण लगा था।

बता दें कि 1995 के ग्रहण के बाद देश और दुनिया में कई बड़ी घटनाएं हुई थी। मगर इस वर्ष ग्रहों की स्थिति कुल मिलाकर ठीक बनी हुई है। वहीं अगर शनि की बात करे तो वह अपनी राशि मकर में विराजमान है।

29 6

शनि दीवाली से कुछ दिन पहले की मार्गीय हुए है, इससे पहले शनि वक्रीय थे। कार्तिक माह में दो ग्रहण पड़ रहे है सूर्य ग्रहण अमावस्या पर पड़ चुका है अब पूर्णिमा वाले दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। जिसका असर कई राशियों पर पड़ेगा।

इन राशियों को होगा लाभ

  • कर्क, सिंह, धनु

इन राशियों को होगा नुकसान

  • वृषभ, कन्या, तुला, वृश्चिक, मकर

सूर्य ग्रहण का इन राशियों पर रहेगा मिला जुला असर

  • मीन, कुंभ, मिथुन, मेष
What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments