Thursday, October 28, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeDelhi NCRतालाब या यमुना में मूर्ति विसर्जन पर लगी रोक

तालाब या यमुना में मूर्ति विसर्जन पर लगी रोक

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी (डीपीसीसी) ने दुर्गा विसर्जन से पहले आदेश जारी कर यमुना, जल स्रोत, तालाब, घाट या सार्वजनिक स्थान पर दुर्गा मूर्ति विसर्जन करने पर रोक लगा दी है। साथ ही लोगों से घरों में ही मूर्ति विसर्जन करने के लिए कहा है।

डीपीसीसी ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए मूर्ति कलाकारों से मूर्ति पर ऐसे किसी भी प्रकार का रंग या सामग्री इस्तेमाल करने से मना किया है, जिससे पानी को नुकसान पहुंचे और लोगों के स्वास्थ्य पर भी खराब असर पड़े।

मूर्ति को प्राकृतिक मिट्टी से तैयार करने के लिए कहा गया है। साथ ही डीपीसीसी ने संबंधित एजेंसियों को प्रत्येक शुक्रवार को रिपोर्ट सौंपने का भी निर्देश दिया है।

आदेश में कहा गया है कि दुर्गा पूजा पर नदी, झील, तालाब, कुएं आदि में मूर्ति विसर्जन की परंपरा है और इससे होने वाला प्रदूषण चिंता का विषय है।

डीपीसीसी ने कहा है कि मूर्ति विसर्जन से जल स्रोतों को होने वाले नुकसान का आकलन किया गया है। डीपीसीसी ने मूर्ति बनाने के लिए पीओपी और पकी हुई मिट्टी के प्रयोग पर रोक लगा दी है।

वहीं ये भी कहा है कि विसर्जन से पहले मूर्तियों से फूल और कागज निर्मित अन्य सजावटी वस्तुओं को हटाने और उन्हें घरों से इकट्ठा कर उनका पर्यावरण अनुरूप तरीके से निपटारा किया जाए।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments