Tuesday, April 23, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsप्रधान न्यायाधीश को उत्तराधिकारी नामित करने के लिए केंद्र ने लिखा पत्र

प्रधान न्यायाधीश को उत्तराधिकारी नामित करने के लिए केंद्र ने लिखा पत्र

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) यू यू ललित को पत्र लिखकर उनसे अपना उत्तराधिकारी नामित करने का आग्रह किया है। जस्टिस ललित 27 अगस्त को सीजेआई नियुक्त किए गए थे।

बता दें, सीजेआई ललित का कार्यकाल 8 नवंबर 2022 को समाप्त हो रहा है। वे मात्र 74 दिन इस पर पद रहेंगे। नए सीजेआई की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के लिए केंद्र ने सीजेआई ललित को पत्र लिखा है।

जस्टिस ललित 26 अगस्त 2022 को सीजेआई एनवी रमण का कार्यकाल पूरा होने के बाद देश के 49वें प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किए गए थे। उनका कार्यकाल मात्र ढाई माह का है, जबकि उनके पूर्व सीजेआई का औसत कार्यकाल 1.5 साल का रहा है।

केंद्र सरकार ने सीजेआई ललित को यह पत्र आज सुबह भेजा। सीजेआई के चयन की तय प्रक्रिया के अनुसार कानून मंत्री नए प्रधान न्यायाधीश को नामित करने के लिए वर्तमान सीजेआई को पत्र लिखते हैं।

चंद्रचूड होंगे नए सीजेआई?

सीजेआई के पद पर सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश का चयन किया जाता है। वर्तमान में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड सबसे वरिष्ठ हैं, इसलिए उन्हें नए सीजेआई के रूप में नामित किया जा सकता है। परंपरागत रूप से सीजेआई उनके बाद सबसे वरिष्ठ जज को अपना उत्तराधिकारी नामित करते हैं। स्थापित परंपराओं के अनुसार जस्टिस चंद्रचूड देश के 50 वें सीजेआई होंगे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments