Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsलखनऊ / आस-पासकिसानों की समस्याओं को लेकर कांग्रेस ने मुख्यमंत्री को भेजा पत्र

किसानों की समस्याओं को लेकर कांग्रेस ने मुख्यमंत्री को भेजा पत्र

- Advertisement -
  • खाद, महंगी बिजली व सिंचाई, फसलों का उचित मूल्य(एमएसपी)को लेकर शीघ्र ही व्यापक जन आंदोलन करेंगी कांग्रेस- विकास श्रीवास्तव
  • यूपी के अलावा मध्य प्रदेश के कई जिले भी खाद की जबरदस्त किल्लत का सामना कर रहे किसान- कांग्रेस

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने प्रदेश में खाद की भारी किल्लत को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार को घेरा है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने कहा कि खरीफ फसलों की कटाई के बाद किसान रबी फसलों की बुवाई की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में खाद न मिलने की स्थिति में रबी फसलों की बुवाई में देरी हो सकती है।

इसका असर फसल की उपज पर भी पड़ सकता है। पूर्वांचल, मध्यांचल में कानपुर से लेकर बाराबंकी तक, इटावा से लेकर चंदौली तक किसानों को खाद की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। यही हाल बुंदेलखंड के किसानों का भी है।

उन्होंने कहा कि खाद केंद्रों पर खाद न मिलने पर किसानों द्वारा जगह जगह विरोध प्रदर्शन भी देखने को मिल रहा है। योगी सरकार लगातार अपनी अक्षमता को छुपाने के लिए अधिकारियों से पर्याप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता का झूठ बुलवा रही है। जबकि उत्तर प्रदेश कांग्रेस लगातार खाद केंद्रों पर पैनी नजर रखे हुए हैं और जिम्मेदार अधिकारियों से किसानों को समुचित खाद दिलाने के लिए लगातार संघर्ष कर रही है।

कांग्रेस प्रवक्ता श्रीवस्तव ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता व नेता लगातार किसानों के बीच जा करके उनकी समस्याओं से प्रदेश सरकार के अधिकारियो को अवगत भी करा रहे है। परंतु प्रदेश सरकार के कान में कोई जूं तक नहीं रेंग रही। सरकार के अधिकारीगण लगातार मीडिया प्लैनिंग मैनेजमेंट और इवेंट के माध्यम से योगी सरकार को किसानों का हितेषी दिखाने का झूठा नाटक कर रहे है। जबकि सच्चाई सरकारी दावों के बिल्कुल उलट है।

महंगी उपज लागत, महंगी बिजली और खाद की किल्लत झेल रहा किसान आज अपनी फसलों का उचित मूल्य तक नहीं प्राप्त कर पा रहा है। ऐसे में पहले ही मौसम की मार से खेती को नुकसान हुआ और अब खाद की भारी किल्लत के कारण गेहूं की बुवाई का समय बीतता जा रहा है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले 2 वर्षों से लगातार उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी श्रीमती प्रियंका गांधी और प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व किसानों को खाद मुहैया कराने के लिए सरकार को जन आंदोलनों और मीडिया बयानों के द्वारा इन मूलभूत समस्याओं के प्रति सच्चाई का आइना दिखाया हैं। सच्चाई यह है कि योगी सरकार अपने पहले के बाद आज अपने दूसरे कार्यकाल में मूलतः किसानों की मूलभूत समस्याओं और उनकी खेती किसानी के प्रति भी अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ चुकी है।

कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने कहा उत्तर प्रदेश कांग्रेस पूरे प्रदेश में जल्द ही किसानों को खाद उपलब्ध कराने उनकी महंगी बिजली, सिंचाई, फसलों का उचित मूल्य (एमएसपी) निर्धारण को लेकर शीघ्र ही जिला और ब्लॉक स्तर पर व्यापक जन आंदोलन करने जा रही है। जन-आंदोलन की रूपरेखा और समय जल्दी ही घोषित कर दिया जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments