Thursday, May 30, 2024
- Advertisement -
Homeसंवादरविवाणीत्वचा के टाइप के अनुसार चुनें मेकअप रिमूविंग प्रॉडक्ट्स

त्वचा के टाइप के अनुसार चुनें मेकअप रिमूविंग प्रॉडक्ट्स

- Advertisement -

 

Ravivani 13


नामचीन बॉलीवुड स्टार हों या त्वचा विशेषज्ञ, हर कोई बेदाग और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए मेकअप निकालने पर काफी जोर देते हैं। सोते वक़्त, वर्कआउट करते वक़्त अन्य किसी भी प्रकार की फिटनेस ऐक्टिविटी करते वक़्त भूलकर भी मेकअप नहीं लगे रहने देना चाहिए। कई बार थोड़ा-सा मेकअप लगाने के बाद भी आपको मुहांसे निकल आते हैं और आप घबरा कर कभी दोबारा मेकअप न करने की कसम खा लेती हैं। आप मेकअप को लेकर डरने लगती हैं, लेकिन इसकी असल वजह मेकअप नहीं, बल्कि आपका मेकअप को न निकालना है।

हमें लगता है कि एक बार मेकअप न निकालने से कोई फर्क़ नहीं पड़नेवाला। लेकिन असलियत यही है कि एक बार भी मेकअप को बिना साफ किए सो जाने या वर्कआउट करने से आपकी त्वचा बुरी तरह प्रभावित होती है। असमय झुर्रियां आना और खुले रोमछिद्र, ब्लैक हेड्स जैसी कई अन्य समस्याएं जन्म ले सकती हैं। यदि आप त्वचा पर से मेकअप को अच्छी तरह साफ नहीं करतीं, तो आपके रोमछिद्र अवरुद्ध हो जाते हैं, जिससे आपको ब्रेकआउट्स और मुहांसों की समस्या हो सकती है। अब आप कहेंगी कि मेकअप निकालने के बाद आपकी त्वचा आॅयली या ड्राय हो जाती है, तो इसके पीछे वजह है गलत प्रॉडक्ट्स से मेकअप रिमूव करना। हमें अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए मेकअप रिमूविंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि कोई विकल्प न हो, तो नैचुरल इन्ग्रीडिएंट्स की मदद से मेकअप साफ करना चाहिए, लेकिन बिना मेकअप निकाले, कभी न सोएं।

नॉर्मल व ड्राय त्वचा के लिए : यदि आपकी त्वचा सामान्य या रूखी है, तो मेकअप निकालने के लिए बेबी आॅयल का प्रयोग करें। यदि बेबी आॅयल न हो, तो कोल्ड प्रेस्ड वर्जिन कोकोनट आॅयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कॉटन पर आॅयल की कुछ बूंदें डालें और मेकअप को हल्के हाथों से साफ कर लें। इसके बाद फेस वॉश से चेहरा क्लेंज करना न भूलें। सोने से पहले चेहरे को मॉइस्चराइज जरूर करें। क्रीम बेस्ड मेकअप रिमूवर्स आपकी स्किन टाइप के लिए उपयुक्त हैं।

आॅयली त्वचा के लिए : यदि आपकी त्वचा आॅयली है, तो मेकअप हटाने के लिए बेबी वाइप्स का प्रयोग करें। अल्कोहल मुक्त अच्छे ब्रैंड के मेकअप रिमूविंग वाइप्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे को क्लेंज करना न भूलें। माइसेलर वॉटर जैसे हल्के मेकअप रिमूवर भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं। क्रीम बेस्ड हैवी मेकअप रिमूवर्स से दूर ही रहें।

आइ मेकअप निकालने का सही तरीका : अक्सर हममें से ज्यादातर महिलाओं को आइ मेकअप निकालने के नाम से ही घबराहट होने लगती है। लेकिन यदि आप सही तरीके और प्रॉडक्ट्स से आइ मेकअप रिमूव करें, तो यह उतना भी मुश्किल नहीं है। सारे मेकअप में से सबसे पहले आइ मेकअप निकालें। इसके लिए अच्छे आइ मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करें। आजकल बाजार में क्लेंजिग टिप बड्स भी खूब चलन में हैं, जिनसे आप अपना आइ मेकअप आसानी से निकाल सकती हैं। नकली लैशेस, ग्लिटर जैसे आइ मेकअप को निकालने के लिए मेकअप रिमूविंग क्रीम या आॅयल को आंखों पर कुछ 30 से 45 सेकेंड्स के लिए लगाए रखें और उसके बाद साफ कॉटन से हल्के हाथों से पोंछ लें। इससे ग्लिटर और लैशेस आसानी से निकल आएंगे।

जरूरी टिप्स

यदि आपका मेकअप वॉटरप्रूफ नहीं है, तो मेकअप रिमूविंग प्रॉडक्ट्स की बजाय आप अपने पूरे चेहरे पर दूध से मसाज करके भी मेकअप निकाल सकती हैं। दूध से एक से दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर कपड़े से पोंछकर चेहरे को सौम्य क्लेंजर से धो लें।

यदि आप हर रोज मेकअप लगाती हैं या सप्ताह में कम से कम तीन से चार दिन मेकअप लगाती हैं, तो किसी एक दिन त्वचा को एक्सफॉलिएट करके स्टीम जरूर दें। इससे मेकअप अच्छी तरह निकल जाएगा और त्वचा गहराई से साफ हो जाएगी।


janwani address 79

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments