Tuesday, November 30, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWSकर्नाटक में बारिश से नुकसान पर सीएम बोम्मई ने की समीक्षा बैठक

कर्नाटक में बारिश से नुकसान पर सीएम बोम्मई ने की समीक्षा बैठक

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश से हुए नुकसान की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को अपने आवास पर एक बैठक की।

सूत्रों की मानें तो प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु शहरी, बेंगलुरु ग्रामीण, तुमकुरु, कोलार, चिक्कबल्लापुर, रामनगर, हासन जिलों को व्यापक नुकसान हुआ है।

हजारों घर क्षतिग्रस्त, डेढ़ लाख किसान प्रभावित

सूत्रों के अनुसार, प्रारंभिक रिपोर्ट में पांच हेक्टेयर से अधिक भूमि पर फसल के नुकसान और 24 लोगों की मौत की सूचना दी गई है। 658 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए जबकि 8,495 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए।

कम से कम 191 पशुओं के मारे जाने की सूचना है। इसके अलावा कई सड़कें, पुल, स्कूल और जन स्वास्थ्य केंद्र क्षतिग्रस्त हो गए।

एनडीआरएफ फंड के तहत 689 करोड़ रुपये की राशि जिला कलेक्टरों के पास उपलब्ध है और जरूरत पड़ने पर और धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

अगस्त और सितंबर में लगातार बारिश के कारण 3.43 लाख हेक्टेयर में खेती की गई फसल प्रभावित हुई, जिससे 1.5 लाख किसान प्रभावित हुए। उनके लिए मुआवजे की राशि के रूप में 130 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

किसानों के लिए मुआवजे का एलान

मुख्यमंत्री बोम्मई ने 79,000 किसानों को मुआवजे के रूप में 79 करोड़ रुपये जारी करने के निर्देश दिए हैं। सभी स्तरों पर कृषि विभागों के अधिकारियों को फसल नुकसान का सर्वेक्षण करने में खुद को शामिल करने का निर्देश दिया गया है।

सड़कों की मरम्मत का कार्य तत्काल शुरू करने तथा सिंचाई टंकियों की मरम्मत का कार्य युद्धस्तर पर करने के आदेश जारी किए गए हैं।

इस बीच, बचाव और राहत कार्य करने के लिए होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा बल की टीमों का गठन किया गया है। जरूरत पड़ने पर अधिकारियों को अपनी ताकत बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

तमिलनाडु में भी हो रही है भारी बारिश

वहीं, तमिलनाडु में पिछले एक सप्ताह से भारी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से जनजीवन ठप है। वहीं, पानी अधिक होने से यहां की नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

इसके अलावा मछुआरों को समंदर में नहीं जाने की सलाह दी गई है। हालांकि, मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही लोगों को बारिश से राहत मिलेगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments